Tokyo Olympics 2020: फाइनल में छठे स्थान पर रहते हुए अपना अभियान कमलप्रीत कौर ने खत्म किया

कमलप्रीत कौर ओलिंपिक में वर्षा बाधित फाइनल में 63.70 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो लगाकर छठे स्थान पर रहीं। शनिवार को क्वालीफाइंग दौर में दूसरे स्थान पर रही कमलप्रीत आठ दौर के फाइनल में कभी भी पदक की दौड़ में नहीं रहीं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:28 PM (IST)
Tokyo Olympics 2020: फाइनल में छठे स्थान पर रहते हुए अपना अभियान कमलप्रीत कौर ने खत्म किया
फाइनल में छठे स्थान पर रहीं कमलप्रीत कौर (एपी फोटो)

टोक्यो, प्रेट्र। भारतीय चक्का फेंक महिला खिलाड़ी कमलप्रीत कौर ओलिंपिक में वर्षा बाधित फाइनल में 63.70 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो लगाकर छठे स्थान पर रहीं। शनिवार को क्वालीफाइंग दौर में दूसरे स्थान पर रही कमलप्रीत आठ दौर के फाइनल में कभी भी पदक की दौड़ में नहीं रहीं। बारिश के कारण मुकाबला एक घंटे तक बाधित रहा। कमलप्रीत ने तीसरे दौर में 63.70 मीटर का थ्रो फेंका और छठे स्थान पर रहीं। इससे पहले 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा पूनिया भी लंदन ओलिंपिक 2012 में छठे स्थान पर रही थीं। अपने निजी कोच के बिना आई कमलप्रीत पूरे फाइनल में घबराई हुई नजर आई।

अभी तक वह एकमात्र अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट विश्व यूनिवर्सिटी खेल 2017 में भाग ले पाई हैं और उनमें आत्मविश्वास का अभाव दिख रहा था। पंजाब के एक किसान की बेटी कमलप्रीत ने शनिवार को 64 मीटर का थ्रो लगाकर पदक की उम्मीद जगाई थी। अमेरिका की वालारी आलमैन 68.98 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण, जर्मनी की क्रिस्टीन पुडेंज को रजत और मौजूदा विश्व चैंपियन क्यूबा की येमे पेरेज को कांस्य पदक मिला। दो बार की गत चैंपियन क्रोएशिया की सैंड्रा पेरकोविक चौथे स्थान पर रहीं।

दुती अंतिम स्थान पर रहकर बाहर : फर्राटा धाविका दुती चंद ने महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में इस सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन वह अपनी हीट में सातवें और अंतिम स्थान पर रहकर ओलिंपिक से बाहर हो गई। दुती ने चौथी हीट में 23.85 सेकेंड का समय निकाला जो उनका इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, लेकिन यह सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं था। 25 वर्षीय दुती इससे पहले अपनी पसंदीदा 100 मीटर दौड़ में भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थीं। दुती 41 प्रतिभागियों के बीच कुल 38वें स्थान पर रहीं और इस तरह से उनके ओलिंपिक अभियान का निराशाजनक अंत हुआ।

ऐश्वर्य और राजपूत ने भी किया निराश

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और संजीव राजपूत सोमवार को पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे जिससे रियो ओलिंपिक के बाद टोक्यो ओलिंपिक से भी भारतीय निशानेबाजों का खाली हाथ लौटना तय हो गया। ऐश्वर्य 1167 अंक जुटाकर 21वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गए। अनुभवी निशानेबाज राजपूत भी 1157 अंक जुटाए। वह 39 निशानेबाजों के बीच 32वें स्थान पर रहते हुए क्वालीफिकेशन से ही बाहर हो गए।

chat bot
आपका साथी