बड़ा उलटफेर करने उतरेगी भारतीय महिला हाकी टीम, सेमीफाइल में अर्जेंटीना से मुकाबला

Tokyo Olympics 2020 आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला टीम ने सोमवार को तीन बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के साथ है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:53 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:53 PM (IST)
बड़ा उलटफेर करने उतरेगी भारतीय महिला हाकी टीम, सेमीफाइल में अर्जेंटीना से मुकाबला
भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी (एपी फोटो)

टोक्यो, प्रेट्र। भारतीय महिला हाकी टीम पहले ही इतिहास रच चुकी है और अब उसका लक्ष्य टोक्यो ओलिंपिक खेलों के सेमीफाइनल में अर्जेंटीना को हराकर अपनी उपलब्धियों को चरम पर पहुंचाना होगा। आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला टीम ने सोमवार को तीन बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

फिर गोल करो गुरजीत : ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में भारत को मिले एकमात्र पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदला जो आखिर में निर्णायक साबित हुआ। इस मैच से पहले सभी परिस्थितियां रानी रामपाल की अगुआई और शोर्ड मारिन की कोचिंग वाली टीम के खिलाफ थी। उनसे फिर से गोल की उम्मीद रहेगी।

महिलाओं से आस : भारतीय महिला हाकी टीम का ओलिंपिक में इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मास्को ओलिंपिक 1980 में रहा था जब वह छह टीमों में चौथे स्थान पर रही थी। महिला हाकी ने तब ओलिंपिक में पदार्पण किया था और मैच राउंड रोबिन आधार पर खेले गए थे जिसमें शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में पहुंची थी। बुधवार को भारतीय महिलाएं उस उपलब्धि से आगे निकलकर पहली बार ओलिंपिक फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगी। भारतीय पुरुष टीम सेमीफाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही और अब सभी की निगाहें महिलाओं पर टिकी हैं। पुरुष टीम अंतिम-चार के मुकाबले में बेल्जियम से 2-5 से हार गई।

सविता ने किले को संभाला : गोलकीपर सविता ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया और आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी उन्होंने टीम को अन्य गोल नहीं खाने दिया। भारतीय रक्षापंक्ति ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाया और अपने एकमात्र गोल का अच्छी तरह से बचाव किया। गुरजीत, दीप ग्रेस एक्का, मोनिका और उदिता को लैस लियोंस जैसी खिलाडि़यों को रोकने के लिए इसी तरह के प्रयास जारी रखने होंगे।

मजबूत अर्जेटीना : अर्जेंटीना की महिला टीम ने सिडनी 2000 और लंदन 2012 में रजत पदक जीता था, लेकिन अभी तक स्वर्ण पदक हासिल नहीं कर पाई है। वह 2012 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची है। उसने क्वार्टर फाइनल में 2016 के ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता जर्मनी को 3-0 से हराया था। भारतीय टीम ने हालांकि लगातार तीन हार के बाद लगातार तीन जीत दर्ज की हैं और वह आत्मविश्वास से भरी है। 

-नंबर गेम - 

- 2-0 (जीत-हार) से आगे है अर्जेटीना की महिला टीम भारत के खिलाफ।

- 2016 रियो ओलिंपिक में अर्जेटीना ने भारतीय महिला टीम को 5-0 से रौंदा था।

- 2017 में महिला विश्व लीग में भी अर्जेटीना ने भारत पर 3-0 से जीत हासिल की थी। 

विश्व रैंकिंग

07 : भारत

02 : अर्जेटीना 

टोक्यो ओलिंपिक में दोनों टीमों का प्रदर्शन

भारत

06: कुल मैच

03 : हार

03: जीत

अर्जेटीना

06: कुल मैच

02 : हार

04: जीत

अर्जेटीना दौरे पर जीत के लिए तरसे थे भारतीय

इन दोनों टीमों के बीच हाल के रिकार्ड को देखा जाए तो अर्जेंटीना का पलड़ा भारी लगता है। इस वर्ष ओलिंपिक से पहले भारतीय महिलाओं ने अर्जेंटीना का दौरा किया था। भारत ने वहां सात मैच खेले। इनमें से अर्जेंटीना की युवा टीम के खिलाफ उसने दोनों मैच 2-2 और 1-1 से ड्रा कराए। भारत इसके बाद अर्जेंटीना की बी टीम से खेला जिसमें उसे 1-2 और 2-3 से हार झेलनी पड़ी। अर्जेंटीना की सीनियर टीम के खिलाफ उसने पहला मैच 1-1 से ड्रा खेला, लेकिन अगले दो मैच 0-2 और 2-3 से हार गया। भारतीय कप्तान रानी ने आस्ट्रेलिया पर जीत के बाद कहा था कि हमने सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास बना दिया और अब हम सेमीफाइनल से आगे के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि हम यहीं पर नहीं रुकना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी