Tokyo Olympics 2020 Day 13: पहलवान रवि दहिया ने पदक किया पक्का, नीरज चोपड़ा भी फाइनल में

Tokyo Olympics 2020 India Live Updates टोक्यो ओलिंपिक में आज यानी बुधवार 4 अगस्त को 13वें दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत की शुरुआत शानदार हुई है। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया है।

Vikash GaurWed, 04 Aug 2021 06:51 AM (IST)
पहलवान रवि दहिया। ( फाइल फोटो )

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टोक्यो ओलिंपिक के 13वें दिन भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया और फाइनल राउंड में जगह बनाई। वहीं, पहलवान रवि दहिया फाइनल में पहुंच गए हैं। इसके साथ भारत के नाम एक और पदक सुनिश्चित हो गया है। अब वे गोल्ड नहीं तो कम से कम सिल्वर मेडल जरूर लेकर आएंगे। रवि कुमार दहिया की जीत के साथ भारत के खाते में कुल 4 मेडल हो गए हैं। रवि कुमार के अलावा मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग, पीवी सिंधू ने बैडमिंटन और लवलीना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में मेडल दिलाया है। हालांकि, भारतीय महिला हाकी टीम को अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल मैच हरा दिया। वहीं रेसलर दीपक पूनिया का सेमीफाइनल में हार गए। भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। 

Tokyo Olympics 2020 India Updates

अंशु मलिक रेपचेज राउंड से टोक्यो ओलिंपिक के कांस्य पदक की दौड़ में

भारत की अंशु मलिक रेपचेज राउंड से टोक्यो ओलिंपिक के कांस्य पदक की दौड़ में। वहीं पहले दौर में उनकी प्रतिद्वंद्वी बेलारूस की इरीना कुराचकिना फाइनल में पहुंची।

भारतीय महिला हाकी टीम को अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल में हराया

भारतीय महिला हाकी टीम को अर्जेंटीना ने सेमीफाइनल मैच हरा दिया है। टीम कांस्य पदक के लिए ग्रेट ब्रिटेन से शुक्रवार को मैच खेलेगी। अर्जेंटीना के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम ने पहले क्वार्टर के शुरुआत में ही गोल दाग दिया। गुरजीत कौर ने पेनल्टी के जरिए ये गोल किया। इसके साथ ही भारत अर्जेंटीना से 1-0 से आगे हो गया। यह गोल खेल के दूसरे मिनट में हुआ। पहला क्वार्टर भारत के नाम रहा। दूसरे में अर्जेंटीना ने वापसी करते हुए अपना पहला गोल किया। अर्जेंटीना की ओर से 18वें मिनट में पेनाल्टी का फायदा उठाते हुए कप्तान मारिया बारिवेउवो ने गोल किया। फर्स्ट हाफ तक दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर रहा। तीसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना की टीम 2-1 से आगे हो गई। टीम को इस क्वार्टर की शुरुआत में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला। कप्तान मारिया ने मैच के 36वें मिनट में गोल किया। चौथे क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हुआ। 

रेसलर दीपक पूनिया को सेमीफाइनल में मिली हार

रेसलर दीपक पूनिया का सेमीफाइनल में हार गए हैं। दीपक पूनिया को 87 किलोग्राम भार वर्ग के मुकाबले में अमेरिका के डेविड मॉरिस टेलर ने हराया। वह अभी कांस्य पदक की रेस में बरकरार हैं। दीपक को 10-0 से हार का सामना करना पड़ा।

रवि दहिया फाइनल में पहुंचे
पहलवान रवि दहिया ने सेमीफाइनल मुकाबला में जीत दर्ज की है। 57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि ने कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही भारत के नाम एक और पदक सुनिश्चित हो गया है। वे अब कम से कम सिल्वर लेकर आएंगे। रवि को विक्ट्री बाय फॉल रूल से विजेता करार दिया गया। उन्होंने कजाक पहलवान को चित करके मुकाबला जीता। अंतरराष्ट्रीय कुश्ती में इसे विक्ट्री बाय फॉल कहा जाता है।

सेमीफाइनल में हारीं लवलीना बोरगोहेन 

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। लवलीना को महिलाओं के वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) सेमीफाइनल मैच में वर्ल्ड चैंपियन तुर्की की बुसेनाज़ सुरमेनेली ने 0-5 से हराया। हालांकि, वह कांस्य पदक पहले ही सुनिश्चित कर चुकी हैं।

रवि और पूनिया पहुंचे सेमीफाइनल में

57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि कुमार ने मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। वह तकनीकी श्रेष्ठता से क्वार्टर फाइनल जीतने में सफल हुए हैं। रवि ने 14-4 से बुल्गारिया के जॉर्जी वांगेलोव को हराया। अब रवि कुमार को कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव से सेमीफाइनल में भिड़ना होगा। वहीं, दीपक ने अपना क्वार्टर फाइनल मैच जीत लिया है। 87 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने 3 अंकों की बढ़त से जीता है और रवि के बाद दीपक भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। चीन के लिन ज़ुशेन को दीपक पूनिया ने 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है, जहां उनका मुकाबला यूएसए के डेविड मॉरिस टेलर से होगा।

अंशु मलिक को मिली हार

भारत की अंशु मलिक महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा 1/8 फाइनल मैच में बेलारूस की इरीना कुराचकिना से हार गईं। इरीना ने यह मैच 8-2 से लगभग एकतरफा अंदाज में जीता। 

रवि दहिया ने दिखाया दम

भारतीय पहलवान रवि कुमार ने पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किग्रा 1/8 फ़ाइनल के पहले मैच में कोलंबिया के ऑस्कर टाइग्रेरोस को आसानी से हरा दिया है। रवि कुमार ने ऑस्कर टाइग्रेरोस को 11-2 से एकतरफा मैच में हरा दिया। 

नीरज चोपड़ा ने किया कमाल

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के लिए टोक्यो ओलिंपिक में एक शानदार क्वालीफाइंग दौर रहा। उन्होंने बेजोड़ 86.65 के साथ तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया, लेकिन अब ध्यान मेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट में क्वालिफिकेशन के ग्रुप बी पर है! 

नीरज चोपड़ा भारत के लिए पहली बार ओलिंपिक खेलों में उतरे हैं और वे इस बार टोक्यो गए ओलिंपिक दल के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्वालीफाइंग दौर शीर्ष पर रहते समाप्त किया है। इस तरह उन्होंने कमाल किया है। वहीं, भारत के शिवपाल सिंह टोक्यो में 81.63 मीटर भाला फेंकने में कामयाब हुए।  

भाला फेंक पुरुषों के क्वालीफिकेश दौरान का समापन हो गया है। भारतीय जेवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह फाइनल में अपने समकक्ष नीरज चोपड़ा के साथ शामिल नहीं हो सके। 76.4  मीटर तक पहुंचने के बाद, वह ग्रुप बी में 12वें स्थान पर रहे। फाइनल में जगह पक्की करने के लिए 82.4 मीटर या उससे अधिक का थ्रो काफी होता, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। ग्रुप बी से जर्मनी के जूलियन वेबर, चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 83.5 मीटर से अधिक स्कोर किया और ऑटोमेटिक क्वालीफाई किया।  ग्रुप ए से टॉप 7 और ग्रुप बी से टॉप 5 खिलाड़ी फाइनल में हैं!

पदक के मुकाबले

मुक्केबाजी : सेमीफाइनल, सुबह 11.00 बजे से

खिलाड़ी (महिला) : लवलीना बोरगोहाई

----------------

अन्य मुकाबले

एथलेटिक्स :

भाला फेंक (पुरुष वर्ग) : क्वालीफिकेशन

खिलाड़ी :

नीरज चोपड़ा, सुबह 5:35 बजे से

शिवपाल सिंह, सुबह 7:05 बजे से

---------------

गोल्फ : महिला व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले राउंड 1, सुबह 4:00 बजे से

खिलाड़ी : अदिति अशोक और दीक्षा डागर

---------------

हाकी (महिला) : सेमीफाइनल, दोपहर 3:30 बजे से, बनाम अर्जेटीना

--------------------------

कुश्ती : अंतिम-16, सुबह 8:00 बजे के बाद

खिलाड़ी (पुरुष) : रवि कुमार और दीपक पूनिया

खिलाड़ी (महिला) : अंशू मलिक

यह भी पढ़ेंः Tokyo Olympics: बजरंग पुनिया जीते गोल्ड मेडल, इस कामना से भाई ने चढ़ाया हनुमान जी को सोने का मुकुट

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.