Tokyo Olympics 2020 India Match live: कमलप्रीत कौर छठे स्थान पर रही, डिस्क थ्रो में पदक की उम्मीद टूटी

Tokyo Olympics 2020 India contingent LIVE Updates टोक्यो में जारी ओलंपिक खेलों में भारत ने अब तक दो पदक अपने नाम कर लिया है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

Vikash GaurMon, 02 Aug 2021 07:35 AM (IST)
भारतीय एथलीट कमलप्रीत कौर- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Tokyo Olympics 2020 India contingent LIVE Updates: जापान के टोक्यो में जारी ओलिंपिक खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। टोक्यो ओलिंपिक में भारत के पदक जीतने की संख्या अब एक से दो हो गई और ये जल्द ही दो से तीन में तब्दील हो सकती है। सोमवार को भारत के पास तीसरा पदक जीतने का मौका है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के रजत पदक जीतने के बाद रविवार को बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता। वहीं, भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी पदक जीतने की उम्मीद जगा दी है।

कमलप्रीत कौर छठे स्थान पर

आखिरी राउंड के खत्म होने के बाद भारतीय डिस्क थ्रोअर ने छठा स्थान हासिल किया और इसी के साथ भारत के इस खेल में पदक जीतने की उम्मीद खत्म हो गई। कमलप्रीत ने 63.70 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया लेकिन अंतिम तीन में जगह नहीं बना पाई। 68.98 मीटर की थ्रो करने वाली अमेरिका की अलामान वालारिया ने गोल्ड मेडल हासिल किया। ग्रेट ब्रिटेन की क्रिस्टीन 66.86 मीटर चक्का फेंककर सिल्वर जबकि क्यूबा की यामीन ने 65.72 मीटर चक्का फेंकते हुए ब्रान्ज हासिल किया।  

छठे थ्रो में एक बार फिर से कमल ने गलती की और उनके स्कोर को अमान्य घोषित किया गया। 

पांचवें राउंड में कमल ने शानदार वापसी करते हुए एक बार फिर से 60 मीटर से उपर का चक्का फेंका। इस राउंड में उन्होंने 61.37 मीटर की दूरी हासिल की। लगातार टॉप आठ में बनी हुई भारतीय खिलाड़ी का फाइनल में पहुंचना तय है। 

चौथे थ्रो में कमल के स्कोर को अमान्य करार दिया जाएगा वह एक बार फिर से थ्रो करने में फाउल कर बैठी। 

कमलप्रीत कौर ने तीसरे राउंड में 63.70 मीटर की दूरी पर चक्का फेंका। इस राउंड के बाद कमलप्रीत छठे स्थान पर हैं। इसका मतलब है कि वह अगले राउंड में प्रवेश करने में कामयाब रही। आखिरी चार खिलाड़ी तीसरे राउंड के बाद बाहर हो गई। 

दूसरे थ्रो में कलमप्रीत से चूक हुई और उनके थ्रो अमान्य घोषित किया गया। इस थ्रो के बाद भारतीय खिलाड़ी सातवें स्थान पर खिसक गई। 

पहले थ्रो में कमलप्रीत छठे स्थान रही और उन्होंने 61.62 मीटर की दूरी तक चक्का फेंका। पहले थ्रो में अमेरिका की प्रतियोगी ने 68.98 की दूरी तक चक्का फेंक कर टॉप पोजिशन बनाया। 

अब कमलप्रीत की बारी

भारतीय महिला टीम ने आज इतिहास रच दिया है और एक और महिला द्वारा ओलिंपिक खेलों में इतिहास लिखा जा सकता है। चक्का फेंक कमलप्रीत कौर से देश को काफी उम्मीदें हैं। चक्का फेंक में कमलप्रीत कौर ने अपने तीसरे प्रयास में 64 मीटर के थ्रो के साथ क्वालीफिकेशन दौर में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाई। दोनों पूल में 31 खिलाड़ियों को मिलाकर वह सिर्फ अमेरिका की वालारी आलमैन से पीछे दूसरे स्थान पर रहीं, जिन्होंने 66.42 मीटर का थ्रो फेंका। ऐसे में कमलप्रीत के पदक जीतने की संभावना काफी मजबूत हुई है।

निशानेबाजों ने फिर किया निराश

टोक्यो ओलिंपिक में जारी निशानेबाजी प्रतिस्पर्धा में हर एक तरह के खेल में भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया। ये सिलसिला 11वें दिन भी जारी रहा, जहां ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और संजीव राजपूत दोनों 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफल शूटिंग के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। प्रताप सिंह तोमर ने 21वां और संजीव राजपूत ने 32वां स्थान हासिल किया।

भारतीय महिला हॉकी टीम पहुंची सेमीफाइनल में

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला हॉकी टीम के बीच टोक्यो ओलिंपिक 2020 का क्वार्टर फाइनल मैच ओआइ हॉकी स्टेडियम की नोर्थ पिच पर खेला गया। मैच के पहले क्वार्टर में दोनों टीम की तरफ से कड़ी प्रतिद्वंदिता देखी गई और कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। हालांकि, दूसरे क्वार्टर का खेल समाप्त होने के बाद हाफ टाइम में ऑस्ट्रेलिया पर भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। भारत की तरफ से गुरजीत कौर ने एक गोल किया।

तीसरे क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। वहीं, चौथे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की तरफ से कोई गोल नहीं हुआ, लेकिन चौथे क्वार्टर में आखिरी के कुछ मिनटों का खेल काफी रोमांचक हुआ, जिसमें भारत की तरफ से गोलकीपर सविता पूनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेनाल्टी गोल रोका और भारत को 1-0 से जीत मिली। इसी के साथ टीम ओलिंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही।

भारत ने तीन बार की ओलिंपिक गोल्ड विजेता और मौजूदा समय में विश्व की नंबर दो टीम को हराकर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है। भारत ने पहली बार 1980 में ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लिया था और 6 टीमों वाले खेल में चौथे पायदान पर रही थी। वहीं, 2016 में रियो ओलिंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम 12वें स्थान पर रही थी और अब सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुई है।

दुती चंद नहीं कर पाईं क्वालीफाई

भारत की स्टार धाविका दुती चंद सोमवार को यहां ओलिंपिक स्टेडियम ट्रैक 2 में महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं। हीट 4 में दौड़ते हुए, दुती ने सीजन की सर्वश्रेष्ठ 23.85 टाइमिंग के साथ समाप्त किया, लेकिन यह अच्छा नहीं रहा, क्योंकि वह 7वें स्थान पर रहीं और परिणामस्वरूप, वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही।

क्रिस्टीन म्बोमा ने 22.11 के समय के साथ इस हीट में शीर्ष स्थान हासिल किया, क्योंकि उन्होंने नामीबिया के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ा। यूएसए की गैब्रिएल थॉमस 22.20 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। प्रत्येक हीट में पहले तीन सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं और अगले 3 सबसे तेज (सभी सात हीट संयुक्त) भी अंतिम चार में आगे बढ़ते हैं।

भारत को टोक्यो ओलिंपिक में तीसरा पदक सोमवार यानी आज चक्का फेंक खिलाड़ी कमल प्रीत कौर दिला सकती हैं, क्योंकि वे सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं और आज उनका सेमीफाइनल मुकाबला होगा। सेमीफाइनल जीतने के साथ ही भारत का एक और पदक पक्का हो जाएगा। इसके अलावा भारतीय महिला हॉकी टीम से भी देश को उम्मीद होगी कि वे अपना क्वार्टर फाइनल जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश करें। ऐसी तमाम अपडेट्स आपको मिलती रहेंगी।

पदक के मुकाबले

--------------

एथलेटिक्स (चक्का फेंक):

खिलाड़ी : कमलप्रीत कौर, फाइनल दौर, शाम : 4:30 बजे

----------------

निशानेबाजी (50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन)

खिलाड़ी : संजीव राजपूत और ऐश्वर्य प्रताप सिंह

क्वालीफिकेशन, सुबह 8:00 बजे

फाइनल, दोपहर 1:20 बजे

---------------

अन्य मुकाबले

एथलेटिक्स (200 मीटर दौड़) :

खिलाड़ी : दुती चंद, सुबह 7:24 बजे

---------------

घुड़सवारी (व्यक्तिगत जंपिंग)

खिलाड़ी : फवाद मिर्जा,

क्वालीफिकेशन, दोपहर 1:30 बजे

फाइनल, शाम 5:15 बजे

--------------------------

महिला हाकी (क्वार्टर फाइनल):

भारत बनाम आस्ट्रेलिया, सुबह 8:30 बजे

--------------------------

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.