Tokyo Olympic 2020 Day 7: भारत के लिए अच्छा रहा दिन, मुक्केबाजी, तीरंदाजी और बैडमिंटन में पदक की आस

भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार तीरंदाज अतनु दास और शटलर पीवी सिंधु ने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। वहीं मुक्केबाज एमसी मेरी कोम का अंतिम-16 में हार गई हैं। इसके अलावा पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल जारी रखते हुए लगातार दूसरी जीत हासिल की।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:26 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:12 PM (IST)
Tokyo Olympic 2020 Day 7: भारत के लिए अच्छा रहा दिन, मुक्केबाजी, तीरंदाजी और बैडमिंटन में पदक की आस
शटलर पीवी सिंधु ने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टोक्यो ओलिंपिक का सातवां दिन भारत के लिए अभी तक काफी अच्छा रहा है। हालांकि, इस दौरान पदक तो कोई नहीं मिला, लेकिन इसकी उम्मीद काफी बढ़ गई है। भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार, तीरंदाज अतनु दास और शटलर पीवी सिंधु ने पदक की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। वहीं मुक्केबाज एमसी मेरी कोम का अंतिम-16 में हार गई हैं। अतनु जहां प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। वहीं सिंधु और मुक्केबाज सतीश कुमार ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल जारी रखते हुए लगातार दूसरी जीत हासिल की। टीम ने गुरुवार को अर्जेंटीना की टीम पर जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। 

बॉक्सिंग में बड़ा झटका

बॉक्सिंग में भारत को बड़ा झटका लगा है। छह बार की विश्व चैंपियन भारतीय मुक्केबाज एमसी मेरी कोम, महिला फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की इंग्रिट लोरेना वालेंशिया से हार गई हैं। उन्हें 3-2 से हार का सामना करना पड़ा।

निशानेबाज मनु भाकर की शानदार वापसी

टोक्यो ओलिंपिक में पिस्टर खराब होने के बाद विवादों में आई भारतीय युवा निशानेबाज मनु भाकर ने शानदार वापसी की है। मनु ने 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गुरुवार को क्वालीफाइन राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन किया। मनु इस वक्त 5वें नंबर पर चल रही हैं और भारत के पदक की उम्मीद को जिंदा रखा। वहीं भारत की एक और निशानेबाज राही सरनोबत 25वें स्थान पर रही।  अब शुक्रवार को इस इवेंट में क्वालीफिकेशन का दूसरा राउंड रेपिड होगा। इस राउंड में टेबल में टॉप आठ खिलाड़ी फाइनल में जगह बनाएंगे। जिसके बाद ही मेडल के लिए मैच होगा। 

मुक्केबाजी में भी कामयाबी

भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (91kg) ने अपने दमदार पंच के दम पर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। जमैका के मुक्केबाज रिकार्डो ब्राउन को मात देते हुए अपने जीत का सफर जारी रखा। अंतिम 8 में पहुंचने के बाद अब भारतीय मुक्केबाजी से मेडल की उम्मीद बढ़ गई है। 

अतानु दास की शानदार कामयाबी

भारतीय तीरंदाज अतानु दास ने दूसरे राउंड में शानदार खेल दिखाते हुए हर किसी को चौंका दिया। ओलिंपिक मेडल विजेता और विश्व चैंपियन साउथ कोरिया के जिनयेक मात दी। भारतीय स्टार ने 6-4 से जीत हासिल करते हुए प्री- क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। 

पीवी सिंधु का पहुंची क्वार्टर फाइनल में 

ओलिंपिक सिल्वर मेडल विजेता भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शानदार खेल दिखाते हुए डेनमार्क की मिया मिया ब्लिचफेल्ट हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। गुरुवार को प्री क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में सिंधु ने दमदार खेल दिखाया और सीधे सेटों में 21-15, 21-13 से जीत हासिल की। 

भारतीय हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में 

पुरुष हॉकी टीम ने शानदार खेल जारी रखते हुए लगातार दूसरी जीत हासिल की। स्पेन को मात देने के बाद गुरुवार को टीम ने अर्जेंटीना की टीम पर जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। आक्रामक खेल दिखाते हुए भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ 3 गोल के किए और सिर्फ 1 गोल ही खाया। 3-1 से जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने अंतिम चार में जगह पक्का कर ली। यह भारतीय टीम की चार मुकाबलों में तीसरी जीत है। पहला मैच न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। इसके बाद भारत ने स्पेन और फिर अब अर्जेंटीना को मात दी है। 

पहले क्वार्टर में दोनों टीम कोई गोल नहीं कर पाई और स्कोर 0-0 पर रहा।  दूसरे क्वार्टर का खेल भी बिना किसी गोल के ही खत्म हुआ। तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने स्कोर 1-0 से अपने हक में किया। आखिरी क्वार्टर के खेल में अर्जेंटीना ने शुरुआत में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद भारतीय टीम की तरफ से दो और गोल किए गए जिसने अर्जेंटीना को वापसी का मौका नहीं दिया।

तीरंदाजी (व्यक्तिगत स्पर्धा):

खिलाड़ी : अतानु दास, अंतिम-32 एलिमिनेशन, सुबह 7:30 बजे से

--------------

बैडमिंटन :

महिला सिंगल्स, अंतिम-16, सुबह 6:15 बजे से

खिलाड़ी : पीवी सिंधू

---------------

मुक्केबाजी :

पुरुष, अंतिम-16, सुबह 8:45 बजे से

खिलाड़ी : सतीश कुमार

महिला, अंतिम-16, दोपहर 3:35 बजे से

खिलाड़ी : एमसी मेरी कोम

--------------

घुड़सवारी : इवेंटिंग फ‌र्स्ट हार्स इंस्पेक्शन, सुबह 6:00 बजे से

खिलाड़ी : फवाद मिर्जा

-------------------

गोल्फ :

पुरुष व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले राउंड, दोपहर 1:04 बजे से

खिलाड़ी : अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने

----------------

हॉकी : पुरुष टीम, पूल-ए, सुबह 6:00 बजे से, बनाम अर्जेंटीना

---------------

रोइंग : पुरुष लाइटवेट डबल्स स्कल्स फाइनल बी (रैंकिंग राउंड), सुबह 5:20 बजे से

खिलाड़ी : अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह

------

सेलिंग :

पुरुष स्किफ 49ईआर रेस 5 व 6, सुबह 8:35 बजे से

खिलाड़ी : केसी गणपति

पुरुष लेसर रेस 7 व 8, सुबह 8:35 बजे से

खिलाड़ी : विष्णु सरवनन

महिला लेसर रेडियल रेस 7 व 8, सुबह 8:45 बजे से

खिलाड़ी : नेत्रा कुमानन

-----------------

निशानेबाजी :

महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन, सुबह 5:30 बजे से

खिलाड़ी : राही सरनोबत और मनु भाकर 

chat bot
आपका साथी