Tokyo Olympic 2020 Day 6 Report: महिलाएं जीतीं, पुरुष हारे, आज पदक के लिए नहीं था कोई मुकाबला

टोक्यो ओलिंपिक का आज छठा दिन था और भारतीय टीम के मेडल की संख्या 1 सिल्वर से आगे नहीं बढ़ पाई है। वैसे भी आज के दिन भारत के लिए एक भी पदक दांव पर नहीं था लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ियों को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:52 PM (IST)
Tokyo Olympic 2020 Day 6 Report: महिलाएं जीतीं, पुरुष हारे, आज पदक के लिए नहीं था कोई मुकाबला
भारतीय तीरंदार प्रैक्टिस के दौरान- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली,ऑनलाइन डेस्क। टोक्यो ओलिंपिक का आज छठा दिन था। भारतीय टीम के मेडल की संख्या 1 सिल्वर से आगे नहीं बढ़ पाई। आज के दिन भी भारतीय फैंस को अपने खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी, जिसे कुछ खिलाड़ियों ने साकार किया, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने देशवासियों को निराश किया। हालांकि, आज एक भी पदक भारत के लिहाज से दांव पर नहीं था। तीरंदाजी, बैडिंटन, हॉकी और मुक्केबाजी में भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी चुनौती पेश की। आज का दिन महिला खिलाड़ियों के नाम रहा।

पूजा रानी ने क्वार्टर फाइनल्स में जगह बना ली है। वहीं, तीरंदाज दीपिका कुमारी और शटलर पीवी सिंधु भी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं। वहीं, बी साई प्रणीत, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव का सफर ओलंपिक खेलों से समाप्त हो गया है। 

बी साई प्रणीत को मिली हार

भारतीय शटलर बी साई प्रणीत को टोक्यो ओलंपिक 2020 के ग्रुप डी के मैच में हार झेलनी पड़ी है। मेंस सिंगल्स में खेलते हुए बी साई प्रणीत को नीदरलैंड्स के मार्क कालजोउ के हाथों 14-21, 21-14 से हारना पड़ा है। सीधे सेटों में मार्क ने साई प्रणीत को धूल चटाई।

तीरंदाजी में पदक की उम्मीद

भारत की महिला तीरंदाज दीपिका कुमार ने अमेरिका की जेनिफर मुकिनो फर्नांडिस को राउंड 16 के मुकाबले में हरा दिया है। अगर दीपिका एक और मुकाबला जीत जाती है तो फिर भारत का कम से कम एक और पदक टोक्यो ओलंपिक खेलों में पक्का हो जाएगा। 

पूजा रानी की दमदार शुरुआत 

मुक्केबाज पूरा रानी ने ओलिंपिक की दमदार शुरुआत की है। पहले दौर में उन्होंने 5-0 से विरोधी मुक्केबाज को मात देते हुए अगले दौर में जगह पक्की की। अल्जीरिया की मुक्केबाज  इचराक चाइब को आक्रामक खेल दिखाते हुए दमदार पंच से मात दी। 

दीपिका का धमाकेदार जीत से आगाज

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने शानदार शुरुआत के साथ व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में जगह बनाई। पहले दौर में उन्होंने तीन सीधे सेटों में भुटान की भु कामरा को हराया। 

प्रवीण का शानदार प्रदर्शन 

तीरंदाज प्रवीण जाधव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए व्यक्तिगत स्पर्धा में पहला मैच जीता। रूस ओलिंपिक कमेटी की तरफ से खेलने उतरे तीरंदाज गलसेन बजारजारोव को 6-0 से भारतीय स्टार ने मात दी। 

रोइंग में निराशा 

भारतीय टीम को रोइंग में निराशा हाथ लगी जब अर्जुन लाल और अरविंद सिंह लाइट वेट डबल्स के फाइनल में जगह बनाने से चूक गए। सेमीफाइनल में अर्जुन छठे स्थान पर रहे जबकि अरविंद आखिरी नंबर पर आए। 

तरुण का सफर खत्म

इजराइल के तीरंदाज के सामने तरुणदीप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाए और उनको यहां हार का सामना करना पड़ा। इटे सैनी के खिलाफ भारतीय तीरंदाज को एक बेहद ही कड़े मुकाबले में 5 के मुकाबके 6 अंकों से हार मिली। इस जीत के साथ जहां इजराइली तीरंदाज ने अगले दौर में जगह बनाई तो वहीं तरुण के व्यक्तिगत स्पर्धा में सफर खत्म हो गया। 

पीवी सिंधु की दूसरी जीत 

भारतीय बैडमिंटन ओलिंपिक सिल्वर मेडल विजेता पीवी सिंधु ने बुधवार को हॉन्ग कॉन्ग की खिलाड़ी के खिलाफ जीत हासिल की। सिंधु ने यहां ओलिंपिक के दूसरे मैच में दमदार खेल दिखाया और यी नाग चुंग के खिलाफ 21-9, 21-16 से जीत हासिल की। अब प्री क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क की मिया ब्लिचफिडेल्ट से होगा। 

तीरंदाज तरुण कड़ी टक्कर में जीते

भारतीय तीरंदाजी टीम से इस ओलिंपिक में काफी उम्मीदें लगी है लेकिन अब तक उनका प्रदर्शन उम्मीद से मुताबिक नहीं रहा। व्यक्तिगत स्पर्धा में खेलने उतरे तरुण दीप ने आज यूक्रेन के खिलाड़ी के खिलाफ कड़ी टक्कर में जीत हासिल की। टाई ब्रेकर तक पहुंचे इस मुकाबले में भारतीय तीरंदाज ने 6-4 से जीत हासिल कर अगले दौर में जगह बनाई।  

महिला हॉकी टीम हारी

भारतीय महिला हॉकी टीम को बुधवार को ओलिंपिक के छठे दिन ब्रिटेन की टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। पूल ए के मुकाबले में उतरी भारतीय टीम को इस मैच में 1 के मुकाबले 4 गोल से मात खानी पड़ी। ब्रिटेन ने भारत के खिलाफ पहले क्वार्टर में 1 गोल किए इसके बाद दूसरे क्वार्टर के खेल में स्कोर 2-0 हो गया। शर्मिला देवी के गोल से भारत ने स्कोर को 1-2 किया लेकिन इसके बाद और भारतीय टीम की तरफ से कोई और गोल नहीं किया जा सका। ब्रिटेन ने आखिरी में दो और गोल करते हुए मैच 4-1 से अपने नाम किया।

तीरंदाजी (व्यक्तिगत स्पर्धा):

खिलाड़ी :

तरुणदीप राय, सुबह 7:31 बजे से

प्रवीण जाधव, दोपहर 12:30 बजे से

दीपिका कुमारी, दोपहर 2:14 बजे से

--------------

बैडमिंटन :

महिला सिंगल्स, सुबह 7:30 बजे से

खिलाड़ी : पीवी सिंधू

पुरुष सिंगल्स, दोपहर 2:30 बजे से

खिलाड़ी : बी साई प्रणीत

---------------

हॉकी : महिला टीम, पूल-ए, सुबह 6:30 बजे से, बनाम ग्रेट ब्रिटेन

---------------

रोइंग : पुरुष लाइटवेट डबल्स स्कल्स सेमीफाइनल, सुबह 8:00 बजे से

खिलाड़ी : अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह

------

सेलिंग : पुरुष स्किफ 49ईआर रेस 1, सुबह 8:35 बजे से

खिलाड़ी : केसी गणपति और वरुण ठक्कर

-----------------

मुक्केबाजी : महिला, अंतिम-16, दोपहर 2:33 मिनट से

खिलाड़ी : पूजा रानी 

chat bot
आपका साथी