Tokyo Olympic: भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने रचा इतिहास, ओलिंपिक में किया ड्रीम डेब्यू

भवानी ने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह पक्की की। भारत की इस खेल में इससे बेहतरीन शुरुआत नहीं हो सकती थी। पहली पड़ाव पार करने वाली इस तलवारबाज के सामने अब दूसरे दौर में बेहत ही कड़ी चुनौती होगी।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:51 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:51 AM (IST)
Tokyo Olympic: भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने रचा इतिहास, ओलिंपिक में किया ड्रीम डेब्यू
भारतीय तलवारबाज भवानी देवी - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत को टोक्यो ओलिंपिक में सोमवार सुबह बेहद ही शानदार खबर सुनने को मिली। पहली बार ओलिंपिक में भारत की तरफ से तलवाबाजी में भाग लेकर इतिहास रचने वाली भवानी देवी ने दूसरे दौर में शानदार खेल दिखाते हुए जगह बनाई। ट्यूनीशिया की विरोधी पर भारतीय तलवारबाज ने 15-3 की जीत से अगले दौर में जगह पक्की की।

भवानी देवी भारत की तरफ से ओलिंपिक में क्वालीफाई करने वाली पहली तरवारबाज बनीं हैं। इससे पहले भारत इस खेल में कभी भी ओलिंपिक में भाग नहीं ले पाया था। टोक्यो ओलिंपिक में पहली बार भारत ने इस खेल में अपनी भागेदारी पेश की है। अपने पहले ओलिंपिक में खेलने उतरी भवानी ने बेहद ही आक्रामक खेल का परिचय देते हुए शानदार शुरुआत की।

अपने पहले मैच में 27 साल की पेशे से सीए भवानी ने महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे स्पर्धा में भवानी ने ट्यूनीशिया की नादिया बेन अजीजी को 15-3 से हराकर दूसरे दौर में जगह पक्की की। भारत की इस खेल में इससे बेहतरीन शुरुआत नहीं हो सकती थी। पहली पड़ाव पार करने वाली इस तलवारबाज के सामने अब दूसरे दौर में बेहत ही कड़ी चुनौती होगी।

ट्यूनीशिया की खिलाड़ी पर आसानी से आक्रामक खेल दिखाते हुए जीत दर्ज करने वाली भवानी का सामना अब रियो ओलिंपिक में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली फ्रांस की खिलाड़ी मैनन ब्रूनेट से होगा। पहले दौर के खेल में भवानी ने अपनी सूझबूझ और अनुभव का परिचय दिया। पहले पीरियड में उन्होंने एक भी अंक नहीं गंवाया और 8-0 से विरोधी खिलाड़ी पर बढ़त बनाई।

chat bot
आपका साथी