Tokyo Olympics: शूटर सौरभ चौधरी मिक्स्ड टीम स्पर्धा में करेंगे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- विजय कुमार

विजय कुमार ने कहा कि भारतीय निशानेबाजी टीम में अपार प्रतिभा है और टीम में युवा व अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। 25 मीटर पिस्टल में राही सरनोबत अपूर्वी चंदेला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में संजीव राजपूत और मैराज अहमद खान पहले भी ओलिंपिक खेल चुके हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:16 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:01 PM (IST)
Tokyo Olympics: शूटर सौरभ चौधरी मिक्स्ड टीम स्पर्धा में करेंगे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- विजय कुमार
भारत के पुरुष शूटर सौरव चौधरी (एपी फोटो)

(विजय कुमार का कालम) 

भारतीय निशानेबाजों को शनिवार को जो निराशा हाथ लगी उसे भारोत्तोलक मीराबाई चानू के 49 किग्रा भारवर्ग में जीते गए रजत पदक ने काफी हद तक दूर करने का काम किया। निशानेबाज इलावेनिल और अपूर्वी चंदेला फाइनल में पहुंचने में विफल रहीं और पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी क्वालीफाइंग में टाप करने के बाद फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत की निशानेबाजी, मुक्केबाजी और कुश्ती टीम के प्रदर्शन पर टोक्यो 2020 में करीबी नजर रखी जा रही है। हमारे निशानेबाजों, पहलवानों और मुक्केबाजों के लिए टोक्यो ओलिंपिक बड़ा इम्तिहान है। जहां तक दबाव की बात है तो ओलिंपिक खेल विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं से काफी अलग होते हैं। यहां सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों की हिस्सेदारी रहती है।

भारतीय निशानेबाजी टीम में अपार प्रतिभा है और टीम में युवा व अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। 25 मीटर पिस्टल में राही सरनोबत, अपूर्वी चंदेला, 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में संजीव राजपूत और मैराज अहमद खान पहले भी ओलिंपिक खेल चुके हैं। वहीं दल के युवा निशानेबाजों ने टोक्यो तक के सफर में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्रभावित किया है। जहां तक कुश्ती की बात है तो बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पहलवान हैं। इन पर सभी की निगाहें जरूर होंगी, जबकि मुक्केबाजी में अमित पंघाल और मेरी कोम पदक की मंजिल तक पहुंचने की कोशिश में होंगे।

मुझे पूरी उम्मीद है कि 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल का ओलिंपिक अनुभव चख चुके सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। उनमें असाधारण प्रतिभा है और पिछले कुछ साल में पांच विश्व कप मदद जीत चुके हैं, जिनमें से 2019 और 2021 में जीते गए दो स्वर्ण भी शामिल हैं। हालांकि, मेरठ के निशानेबाज को ओलिंपिक पदक हासिल करने के लिए दबाव पर काबू पाना होगा। सौरभ को दो विश्व कप में हराने वाले ईरान के जावेद फोरोह और डबल ओलिंपिक पदक विजेता पैंग वेई ओलिंपिक के माहौल को अच्छी तरह जानते हैं। भारत के लिए एक और प्रतिभाशाली निशानेबाज मनु भाकर तीन स्पर्धाओं 10 मीटर एयर पिस्टल, 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम और 25 मीटर पिस्टल में हिस्सा ले रही हैं। राही सरनोबत के पास ओलिंपिक का अनुभव है और वो उनके लिए मददगार साबित होगा। मैं पूरे भारतीय दल को टोक्यो ओलिंपिक के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

chat bot
आपका साथी