सुशील और स्वप्ना को बड़ा झटका, टॉप्स से हुए बाहर

इस दौरान एथलेटिक्स के खिलाडि़यों की संख्या 31 से घटाकर 10 कर दी गई,

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 03:18 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 03:18 PM (IST)
सुशील और स्वप्ना को बड़ा झटका, टॉप्स से हुए बाहर
सुशील और स्वप्ना को बड़ा झटका, टॉप्स से हुए बाहर

नई दिल्ली, जेएनएन : दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भारतीय पहलवान सुशील कुमार और एशियन गेम्स के हेप्टाथलन वर्ग में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली एथलीट स्वप्ना बर्मन को टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) से बाहर कर दिया गया है। सुशील जकार्ता एशियन गेम्स में 74 किग्रा में क्वालीफाइंग मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। टॉप्स में एथलेटिक्स, कुश्ती और भारोत्तोलन की समीक्षा की गई। 

इस दौरान एथलेटिक्स के खिलाडि़यों की संख्या 31 से घटाकर 10 कर दी गई, जिसमें ट्रिपल जंपर अरपिंदर सिंह और स्टीपलचेजर अविनाश साबले दो नए चेहरे हैं। कुश्ती में भी 10 पहलवानों को जगह मिली है जिसमें उत्कर्ष काले, दीपक पूनिया, दिव्या काकरान और साजन को पहली बार जगह मिली। भारोत्तोलन में रेगाला वेंकट राहुल को सूची में शामिल किया गया, जबकि विश्व चैंपियन मीराबाई चानू को बरकरार रखा गया है। 

भारोत्तोलक लिन पर आठ साल का प्रतिबंध

खेल पंचाट ने विश्व की पूर्व रिकॉर्डधारी ताइवान की भारोत्तोलक लिन जू-ची पर डोपिंग के कारण आठ साल का प्रतिबंध लगा दिया। लिन ने दक्षिण कोरिया में 2014 में एशियन गेम्स में महिलाओं की 63 किग्रा स्पर्धा में दो विश्व रिकॉर्ड तोड़े थे। 

खेल पंचाट ने कहा कि 2016 में जून में डोप टेस्ट में सकारात्मक पाए जाने के कारण ताइवान ओलंपिक संघ ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि खेल पंचाट ने कहा कि उन्होंने विश्व रोधी डोपिंग एजेंसी (वाडा) का आग्रह स्वीकार कर लिया था जो चाहते थे कि 30 वर्षीय लिन के दोबारा डोपिंग में फंसने के कारण उनके प्रतिबंध को बढ़ाया जाए। लिन 2010 में भी डोप टेस्ट में फेल रही थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी