ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों से खेल विभाग ने मांगा शपथ-पत्र

राज्य सरकार ने ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाडि़यों को बेहतर तैयारियों के लिए एडवांस में पांच लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है। इस घोषणा के तहत बाक्सर अमित पंघाल को पांच लाख रुपये राशि सरकार द्वारा दी भी जा चुकी है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 02:09 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 02:09 PM (IST)
ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों से खेल विभाग ने मांगा शपथ-पत्र
इस साल जुलाई में टोक्यो ओलंपिक का आयोजन किया जाना है (एपी फोटो)

ओपी वशिष्ठ, रोहतक। राज्य सरकार ने ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाडि़यों को बेहतर तैयारियों के लिए एडवांस में पांच लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है। इस घोषणा के तहत बाक्सर अमित पंघाल को पांच लाख रुपये राशि सरकार द्वारा दी भी जा चुकी है। अन्य खिलाडि़यों को यह राशि अभी तक नहीं मिल पाई है। अब खेल विभाग ने खिलाडि़यों से एक शपथ-पत्र मांगा है, जो जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी को भरकर देना होगा। लेकिन अधिकतर खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारियों को लेकर या तो विदेश में हैं या नेशनल को¨चग कैंप में गए हुए हैं। ऐसे में उनके लिए फिलहाल शपथ-पत्र भरकर देना संभव नहीं है।

इस शपथ पत्र में खिलाड़ी को अपना नाम, गांव व जिला का नाम, स्पर्धा की जानकारी देनी होगी। खिलाड़ी को डो¨पग टेस्ट में पाजिटिव मिलने, किसी आपराधिक व यौन शोषण मामले में दोषी पाए जाने पर सरकार को एडवांस में ली गई पांच लाख रुपये की राशि खेल विभाग व राज्य सरकार को वापस लौटानी पड़ेगी। शपथ-पत्र तहसीलदार द्वारा सत्यापित करवाना होगा। 

ये खिलाड़ी हासिल कर चुके हैं ओलंपिक कोटा 

बॉक्सिंग में

- रोहतक से अमित पंघाल

- भिवानी से पूजा रानी बोहरा

- हिसार से विकास यादव

- भिवानी से मनीष कौशिक 

कुश्ती में

चरखी दादरी से विनेश फौगाट

झज्जर से बजरंग पूनिया

सोनीपत से सोनम मलिक

जींद से अंशु मलिक 

भाला फेंक में

पानीपत से नीरज चोपड़ा

पैदल चाल में

महेंद्रगढ़ से संदीप कुमार

बहादुरगढ़ से राहुल रोहिल्ला 

शूटिंग में

झज्जर से मनु भाकर - 10 मीटर, 25 मीटर एयर पिस्टल तथा 25 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड

यशस्वनी सिंह देशवाल - 10 मीटर एयर पिस्टल

अभिषेक वर्मा - 10 मीटर एयर पिस्टल

संजीव राजपूत - राइफल 3 पॉजिशन 

राशि मिली नहीं और वापसी का शपथ-पत्र मांग लिया : संदीप 

टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पैदल चाल में कोटा हासिल करने वाले संदीप पूनिया से शपथ-पत्र के संदर्भ में फोन पर बातचीत की। उन्होंने बताया कि खेल विभाग की तरफ से अभी तक केवल बॉक्सर अमित पंघाल को एडवांस पांच लाख रुपये की राशि दी गई है। अन्य खिलाडि़यों ने कई बार खेल मंत्री को इस बारे में अवगत किया जा चुका है। अभी तक राशि नहीं मिल सकी। कभी कोरोना महामारी तो कभी अन्य कारण सामने आ जाते हैं। कोरोना महामारी में ही खिलाडि़यों को एडवांस राशि की जरूरत है ताकि वे अपनी बेहतर तैयारी कर सकें। राशि अभी तक मिली नहीं है और उनसे शपथ-पत्र जरूर मांग लिया गया है। खास बात यह है कि ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके खिलाड़ी अपने घर के बजाय नेशनल कैंप या विदेशों में प्रैक्टिस करने गए हुए हैं। यही बात बॉक्सर मनीष कौशिक ने भी कही। उन्होंने शपथ लेने पर भी एतराज जताया है।

chat bot
आपका साथी