Tokyo Olympics 2020 के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंची PV Sindhu, जगाई पदक की उम्मीद

Tokyo Olympics 2020 में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु एक चैंपियन खिलाड़ी की तरह खेल रही हैं। अपने आखिरी मैच में पीवी ने हांगकांग की एनवाई चियुंग को सीधे सेटों में हराया लेकिन पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी प्रणीत लगातार दूसरी हार के साथ बाहर हो गए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:15 PM (IST)
Tokyo Olympics 2020 के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंची PV Sindhu, जगाई पदक की उम्मीद
Tokyo Olympics 2020 में पीवी सिंधु एक चैंपियन खिलाड़ी की तरह खेल रही हैं।

टोक्यो, पीटीआइ। Tokyo Olympics 2020: गत विश्व चैंपियन भारत की पीवी सिंधु ने बुधवार को यहां ग्रुप-जे में हांगकांग की एनवाई चियुंग को हराकर टोक्यो ओलिंपिक की महिला सिंगल्स बैडमिंटन स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन पुरुष सिंगल्स खिलाड़ी बी साई प्रणीत लगातार दूसरा मैच हारकर बाहर हो गए। रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने दुनिया की 34वें नंबर की खिलाड़ी चियुंग को 35 मिनट चले मुकाबले में 21-9, 21-16 से हराकर ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। सिंधु की चियुंग के खिलाफ छह मुकाबलों में यह छठी जीत है।

सिंधु ने अपने विविध शाट और गति में परिवर्तन करने की काबिलियत से चियुंग को पूरे कोर्ट पर दौड़ाकर परेशान किया। चियुंग ने अपने क्रास कोर्ट रिटर्न ने कुछ अंक हासिल किए, लेकिन हांगकांग की खिलाड़ी ने काफी सहज गलतियां की जिससे वह सिंधु पर दबाव बनाने में विफल रही। सिंधु ने अच्छी शुरुआत करते हुए स्कोर 6-2 किया और फिर 10-3 की बढ़त हासिल की। वह ब्रेक के समय 11-5 से आगे थी। ब्रेक के बाद सिंधु ने दबदबा बनाते हुए अपनी बढ़त को 20-9 किया और चियुंग के नेट पर शाट मारने के साथ पहला गेम जीत लिया। चियुंग ने दूसरे गेम में बेहतर खेल दिखाया।

उन्होंने सिंधु को रैली में उलझाया और दोनों खिलाड़ी 8-8 से बराबर चल रही थी। सिंधु ने इस दौरान चियुंग के शाट को परखने में भी गलती की और फिर बाहर शाट मारकर ब्रेक के समय हांगकांग की खिलाड़ी को एक अंक की बढ़त दे दी। चियुंग ने दबाव डालने का प्रयास किया, लेकिन सिंधु ने दमदार स्मैश और बेहतर शाट के साथ 19-14 की बढ़त बना ली। सिंधु को छह मैच प्वाइंट मिले। उन्होंने एक शाट बाहर मारा और एक नेट पर उलझाया, लेकिन फिर स्मैश के साथ मैच जीत लिया।

ब्लिचफेल्ट के खिलाफ भी सिंधु मजबूत

दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप-आई में शीर्ष पर रहने वाली डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी मिया ब्लिचफेल्ट से भिड़ेंगी। सिंधु का ब्लिचफेल्ट के खिलाफ जीत-हार का रिकार्ड 4-1 है। डेनमार्क की खिलाड़ी ने सिंधु के खिलाफ एकमात्र जीत इस साल थाइलैंड ओपन में दर्ज की थी।

मैच जीतने के बाद पीवी सिंधु ने कहा, "दूसरे गेम में मैंने लय हासिल की और फिर जीत दर्ज की। यह काफी तेज मुकाबला था और मैंने कुछ गलतियां भी की। मैंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और चीजों पर नियंत्रण बनाने में सफल रही। बड़े मुकाबले से पहले इस तरह की परीक्षा महत्वपूर्ण होती है।"

प्रणीत का खराब प्रदर्शन जारी

वहीं, पुरुष वर्ग में भारत के 13वें वरीय प्रणीत अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखा पाए और नीदरलैंड्स के मार्क कालजोव से 40 मिनट तक चले मैच में सीधे गेम में 14-21, 14-21 से हार गए। यह उनकी ग्रुप-डी में दूसरी हार थी। कालजोव ग्रुप में शीर्ष पर रहकर नाकआउट दौर में पहुंचे। केवल ग्रुप का विजेता खिलाड़ी ही आगे बढ़ता है।

chat bot
आपका साथी