चैंपियन एथलीट ने शुरू की ट्रेनिंग, हिमा दास और नीरज चोपड़ा ने की प्रैक्टिस

साई ने कहा कि स्वास्थ्य से जुड़े सरकार के दिशानिर्देशों और पिछले हफ्ते पेश की गई मानक संचालन प्रक्रिया के क़़डे अनुपालन के बीच ट्रेनिंग शुरू हुई।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 08:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 08:49 PM (IST)
चैंपियन एथलीट ने शुरू की ट्रेनिंग, हिमा दास और नीरज चोपड़ा ने की प्रैक्टिस
चैंपियन एथलीट ने शुरू की ट्रेनिंग, हिमा दास और नीरज चोपड़ा ने की प्रैक्टिस

नई दिल्ली, ब्यूरो। दुनियाभर में फैले कोविड 19 महामारी की वजह से सब कुछ थम गया था। तमाम देशों में कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी थी। खेलों के आयोजन बंद कर दिए गए थे और खिलाड़ियों को भी घर में रहने की सलाह दी गई थी। अब हालात सामान्य होने पर धीरे धीरे खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए मैदान में पहुंच रहे हैं।

कोरोना के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय तक हॉस्टल के कमरों में रहने को मजबूर भाला फेंक के नीरज चोपड़ा और धाविका हिमा दास जैसे भारत के एलीट खिलाड़ियों ने बुधवार को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के पटियाला केंद्र में आउटडोर ट्रेनिंग शुरू कर दी।

साई ने कहा कि स्वास्थ्य से जुड़े सरकार के दिशानिर्देशों और पिछले हफ्ते पेश की गई मानक संचालन प्रक्रिया के कड़े अनुपालन के बीच ट्रेनिंग शुरू हुई। साई के बेंगलुर केंद्र में भी आउट ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। पटियाला के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआइएस) के नाम से भी जाना जाता है और यहां टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारोत्तोलकों सहित अन्य भारोत्तोलकों और नीरज तथा हिमा जैसे प्रतिष्ठित ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी मौजूद हैं।

कराची में शोएब अख्तर के बाउंसर से डर गए थे सचिन, कर ली थी आंखें बंद- पाक गेंदबाज का खुलासा

बेंगलुर केंद्र में सीनियर पुरषष और महिला राष्ट्रीय हॉकी टीमों के अलावा पैदल चाल के केटी इरफान और भावना जाट जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी के जवाहरलाल नहेरू स्टेडियम में स्थित साई मुख्यालय में 33 फीसद स्टाफ के साथ काम हो रहा है। तो उधर साई ने कहा कि 46 जाने माने खिलाड़ियों को एनआइएस के डिप्लोमा कोचिंग कोर्स में सीधे प्रवेश मिलेगा जो एनआइएस की दाखिला नीति में बदलाव के प्रस्ताव का हिस्सा है। नई दाखिला नीति के तहत सीटों की संख्या को भी 566 से ब़़ढाकर 725 कर दिया है।

chat bot
आपका साथी