Tokyo Olympics: क्या है 'विक्ट्री बाय फॉल', जिसने 7-9 से पिछड़ने के बाद भी रवि दहिया को पहुंचाया फाइनल में

आखिरी के तीन मिनट तक तो स्कोर में भारतीय पहलवान 2-9 से पीछे चल रहे थे। इतने बड़े अंतर से पीछे होने के बाद भी रवि ने अपना जोश बरकरार रखा और एक ऐसा दांव लगाया जो अचूक होता है लेकिन इसको लगाना बेहद ही मुश्किल माना जाता है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:02 PM (IST)
Tokyo Olympics: क्या है 'विक्ट्री बाय फॉल', जिसने 7-9 से पिछड़ने के बाद भी रवि दहिया को पहुंचाया फाइनल में
भारतीय पहलवान रवि दहिया ओलंपिक फाइनल में- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। आमिर खान की फिल्म दंगल में जिस तरह से पर्दे पर रोमांच से भरा गीता फोगाट की कहानी को दिखाया गया था ऐसा ही कुछ बुधवार को रवि दहिया का मैच रहा। आखिर मिनट तक जीत से दूर नजर आ रहे इस भारतीय पहलवान ने एक ऐसा दांव लगाया, जिसने देश को खुशी से झूमने का पल दे दिया। कजाकिस्तान के पहलवान के खिलाफ रवि ने 57 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की।

सेमीफाइनल मैच में रवि को कजाकिस्तान के पहलवान नुरिस्लाम सनायेव ने शुरुआत से ही अंक हासिल करने का मौका नहीं दिया। आखिरी के तीन मिनट तक तो स्कोर में भारतीय पहलवान 2-9 से पीछे चल रहे थे। इतने बड़े अंतर से पीछे होने के बाद भी रवि ने अपना जोश बरकरार रखा और एक ऐसा दांव लगाया, जो अचूक होता है, लेकिन इसको लगाना बेहद ही मुश्किल माना जाता है।

Into the Final! RAVI KUMAR Dahiya 🔥

Only 2nd Indian wrestler to be in #Olympics final. #Tokyo2020 pic.twitter.com/sXabaFzUsm

— Doordarshan Sports #TokyoOlympics (@ddsportschannel) August 4, 2021

ओलिंपिक जैसे बड़े मंच पर इतना मुश्किल दांव लगाना और जीत हासिल करना किसी चैंपियन का ही खेल हो सकता है। स्कोर मैच खत्म होने के बाद 7-9 से कजाकिस्तान के हक में था, लेकिन एक दांव विक्ट्री बाय फॉल ने रवि को फाइनल का टिकट दिला दिया। शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखने के बाद भी इस तरह से हारने पर विरोधी पहलवान मैच पर रोते अफसोस करते नजर आए।

RAVI KUMAR PINS HIS OPPONENT DOWN! 😱🤩

With this move, #IND's 57kg representative in #wrestling made it to the gold-medal match!#StrongerTogether | #UnitedByEmotion | #Tokyo2020 | #Olympics pic.twitter.com/OuM1EWUGeZ

— #Tokyo2020 for India (@Tokyo2020hi) August 4, 2021

क्या होती है विक्ट्री बाय फॉल

भारतीय स्टार एक वक्त पर मैच में काफी पीछे हो चुके थे, लेकिन आखिर के मिनटों में रवि ने कजाक पहलवान को चित करके मुकाबला जीता। इंटरनेशनल रेसलिंग में इस तरह से जीत हासिल करने को विक्ट्री बाय फॉल कहा जाता है। ऐसे जीत हासिल करना किसी भी पहलवान के लिए आसान नहीं होता। इस जीत को हासिल करने के लिए पहलवान को अपने प्रतिद्वंद्वी को चित कर उसके दोनों कंधे मैट से लगाना होता है। जब ऐसा किया जाता है तो इसे ही टेक्निकल भाषा में विक्ट्री बाय फॉल कहते हैं।

chat bot
आपका साथी