पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के मौके पर भारतीय ओलंपिक दल को दी शुभकामनाएं

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं दीं। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन पिछले साल होना था लेकिन इसे कोरोना महामारी के कारण 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:06 PM (IST)
पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के मौके पर भारतीय ओलंपिक दल को दी शुभकामनाएं
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं दीं। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन पिछले साल होना था, लेकिन इसे कोरोना महामारी के कारण 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'ओलंपिक दिवस के अवसर पर मैं उन सभी की सराहना करता हूं जिन्होंने पिछले कई वर्षो से ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। देश को खेलों में खिलाडि़यों के योगदान और अन्य एथलीटों को प्रेरित करने के इनके प्रयासों पर गर्व है। कुछ सप्ताह बाद टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत होनी है। मैं भारतीय दल को इसके लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। ओलंपिक से पहले माइगोव पर एक क्विज रखा गया है। मैं आप सभी से, विशेष रूप से अपने युवा दोस्तों से इसमें भाग लेने की अपील करता हूं। इस क्विज का लक्ष्य देश के लोगों में ओलंपिक के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। क्विज पिछले और वर्तमान ओलंपिक और एथलीटों पर आधारित होगी, जिसमें कई विकल्पों के साथ प्रश्न पूछे जाएंगे और उपयोगकर्ता को सही विकल्प का चयन करना होगा। प्रत्येक गतिविधि के सफल समापन पर हर प्रतिभागी को एक ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। कुछ भाग्यशाली विजेताओं को अपने पसंदीदा ओलंपियन से मिलने का मौका भी मिलेगा।' टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होना है।

रोजाना नया सबक सिखाती है जिंदगी : विजेंद्र

नई दिल्ली, प्रेट्र। विजेंद्र सिंह के ओलंपिक पदक ने भारत में विश्वस्तरीय मुक्केबाज तैयार करने की नींव रखी थी, लेकिन यह मुक्केबाज 13 साल पहले बीजिंग में जीते कांस्य पदक से आगे बढ़ गया है क्योंकि परिपक्व लोग ऐसा ही करते हैं।

मिडिलवेट मुक्केबाज विजेंद्र ने कहा, 'जीवन रोजाना नया सबक सिखाता है।' टोक्यो ओलंपिक में अब तक सिर्फ एक महीने का समय बचा है और दुनिया भर में ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया जा रहा है तब भारतीय खेलों के सबसे शानदार पलों में से एक को याद किया जा रहा है जिसमें मुक्केबाजी में देश का पहला ओलंपिक पदक भी शामिल है। तीन बार के ओलंपियन विजेंद्र ने बीजिंग खेलों से पहले की तैयारियों को याद करते हुए कहा, 'वे स्वर्णिम दिन थे। हम बेपरवाह थे, कोई जिम्मेदारी नहीं थी। हमारी ट्ऱेनिंग, खान-पान और कुछ दोस्त ही मायने रखते थे। ओलंपिक मेरे लिए अच्छे रहे। बीजिंग में मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, भाग्य से मैं कांस्य पदक जीतने में सफल रहा। मैं कहना चाहूंगा कि इससे भारतीय मुक्केबाजी को मदद मिली। लेकिन, इसके बाद मैंने काफी चीजें आजमाईं, मेरी शादी हो गई, बच्चे हैं, पेशेवर बन गया, राजनीति में भी भाग्य आजमाया। इसलिए मुझे नहीं लगता कि पीछे मुड़कर देखने का कोई मतलब है।'

न्यूजीलैंड ने उद्घाटन समारोह के लिए दो ध्वजवाहक चुने

वेलिंगटन, एपी। महिला रग्बी टीम की कप्तान सारा हिरिनी और रोइंग में दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हामिश बांड टोक्यो खेलों के उद्घाटन समारोह में न्यूजीलैंड के ध्वजवाहक होंगे। हिरिनी न्यूजीलैंड की उस टीम की सदस्य थी जिसने 2016 रियो डि जिनेरियो खेलों में रजत पदक जीता था, जहां रग्बी सेवंस ने ओलंपिक में पदार्पण किया था। उनकी अगुआई ने टीम ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों और पिछले साल विश्व सेवंस सीरीज में स्वर्ण पदक जीता। बांड ने एरिक मरे के साथ मिलकर काक्सलेस पेयर स्पर्धा में लंदन और रियो ओलंपिक में पदक जीता था। रियो ओलंपिक के बाद बांड साइकिलिंग में स्पर्धा पेश करने लगे।

क्वालीफिकेशन दौर के बाद भारतीयों के बीच वर्मा, ज्योति शीर्ष पर

पेरिस, प्रेट्र। अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेनाम बुधवार को यहां तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन के पुरुष और महिला वर्ग की कंपाउंड स्पर्धा के क्वालीफिकेशन दौर के बाद क्रमश: 11वें और 15वें स्थान के साथ भारतीयों में शीर्ष पर रहे।

लगभग दो साल में पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेल रहे भारत के कंपाउंड तीरंदाज लय में नहीं दिखे। दो बार के विश्व चैंपियन वर्मा ने 706 अंक जुटाए। अमन सैनी 704 अंक के जुटाकर 21वें जबकि रजत चौहान 697 अंक के साथ 42वें स्थान पर रहे। भारतीय पुरुष कंपाउंड तिकड़ी ने कुल 2107 अंक के साथ छठा स्थान हासिल किया और टीम स्पर्धा के पहले दौर में उनका सामना 11वें नंबर की टीम स्वीडन से होगा। भारतीय महिला कंपाउंड टीम 2066 अंक के साथ छठे स्थान पर रही और पहले दौर में उसका सामना 11वें नंबर की टीम फ्रांस से होगा।

व्यक्तिगत वर्ग में ज्योति 695 अंक के साथ 15वें पर रहीं जबकि सांची ढल्ला (690 अंक) और अक्षिता (681 अंक) ने क्रमश: 22वां और 32वां स्थान हासिल किया। मिक्स्ड जोड़ी स्पर्धा में वर्मा और ज्योति नौवें स्थान पर रहे और उन्हें पहले दौर में बाई मिली है। अंतिम 16 के मुकाबले में इस जोड़ी का सामना आठवें नंबर के रूप से होगा। भारत के कंपाउंड तीरंदाजों ने पिछली बार नवंबर 2019 में बैंकाक में एशियाई चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा पेश की थी जहां वर्मा और ज्योति की जोड़ी ने चीनी ताइपे की जोड़ी को हराकर उलटफेर करते हुए स्वर्ण पदक जीता था।

chat bot
आपका साथी