Paris Olympics: पेरिस ओलिंपिक 2024 में मुक्केबाजी को लेकर आइओसी चिंतित

आइओसी ने अपने चार पेज के पत्र में एआइबीए द्वारा अपने शासन वित्त और रेफरी व जज प्रणाली पर किए गए कार्यो को लेकर असंतोष व्यक्त किया है। इन सभी मामलों में रियो ओलिंपिक 2016 के बाद से ही गहन जांच चल रही है।

Viplove KumarWed, 15 Sep 2021 10:58 PM (IST)
पेरिस ओलिंपिक 2024 में मुक्केबाजी को लेकर आइओसी चिंतित

लुसाने, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआइबीए) के संचालन ढांचे, वित्तीय स्थिति और स्कोरिंग प्रणाली के अनसुलझे मुद्दों का हवाला देते हुए बुधवार को पेरिस ओलिंपिक 2024 में मुक्केबाजी के स्थान को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की।

एआइबीए के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव को भेजे गए पत्र में आइओसी के महानिदेशक क्रिस्टोफ डि केपर ने कहा कि ओलिंपिक संस्था के कार्यकारी बोर्ड ने उन्हें और अपने मुख्य आचार अधिकारी से स्थिति पर आगे कार्रवाई करने के लिए कहा है। आइओसी ने अपने चार पेज के पत्र में एआइबीए द्वारा अपने शासन, वित्त और रेफरी व जज प्रणाली पर किए गए कार्यो को लेकर असंतोष व्यक्त किया है। इन सभी मामलों में रियो ओलिंपिक 2016 के बाद से ही गहन जांच चल रही है।

पत्र में कहा गया है, 'उपरोक्त आधार पर आइओसी कार्यकारी बोर्ड ने पेरिस ओलिंपिक 2024 और भविष्य के ओलिंपिक खेलों के कार्यक्रम में मुक्केबाजी के स्थान को लेकर फिर से अपनी गहरी चिंता व्यक्त की है।'

आइओसी ने स्वीकार किया कि एआइबीए ने बेहतर शासन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है, लेकिन कई अन्य मसले हैं जिनका समाधान करना बाकी है। एआइबीए को 2019 में निलंबित कर दिया गया था, लेकिन क्रेमलेव ने कहा था कि उन्हें इस साल के आखिर तक आइओसी से फिर से मान्यता मिलने की उम्मीद है।

उन्होंने विश्व की सर्वोच्च खेल संस्था द्वारा उठाए गए मुद्दों के निराकरण के लिए कई उपायों की घोषणा करते हुए यह बात कही थी। टोक्यो ओलिंपिक खेलों में मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन आइओसी कार्यबल ने किया था तथा उसने एआइबीए से अधिकारियों का चयन करने के लिए मुक्केबाजी कार्यबल के तौर तरीकों को अपनाने के लिए कहा है। आइओसी अगले महीने सर्बिया में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में लाइव स्कोरिंग प्रणाली भी चाहता है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.