अधिकारियों की चाह रद हो ओलंपिक, दर्शकों के बिना अब भी विकल्प

टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन पिछले साल होना था लेकिन इसे कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि इस साल भी इसके आयोजन की संभावना बहुत कम ही दिख रही है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:33 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:33 PM (IST)
अधिकारियों की चाह रद हो ओलंपिक, दर्शकों के बिना अब भी विकल्प
अधिकारी चाह रहे हैं कि ओलंपिक रद होना चाहिए

टोक्यो, एपी : जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के दो शीर्ष अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि टोक्यो ओलंपिक में कुछ बदलाव हो सकते हैं। एक ने तो यहां तक सुझाव दे दिया कि इन्हें अब भी रद किया जा सकता है और दूसरे ने कहा कि अगर वे इसे आयोजित भी करते हैं तो इसका आयोजन दर्शकों के बिना हो सकता है।

एलडीपी के महासचिव तोशिहिरो निकाई ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक के लिए 100 दिन की उलटी गिनती शुरू होने के एक दिन बाद ही यह रद होने का सुझाव दिया। निकाई ने कहा, 'अगर खेलों को आयोजित करना असंभव दिखता है तो इन्हें निश्चित रूप से रद किया जाना चाहिए। अगर ओलंपिक की वजह से संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी होती है तो ओलंपिक कराने का कोई मतलब नहीं होगा।'

यह पूछने पर कि क्या रद किया जाना अब भी एक विकल्प है तो निकाई ने कहा, 'निश्चित रूप से।' लेकिन उन्होंने साथ ही यह भी कहा, 'जापान के लिए सफल ओलंपिक करना महत्वपूर्ण है। यह एक बड़ा मौका है। मैं इन्हें सफल बनाना चाहता हूं। हमें कई मुद्दों का निपटारा करके तैयारी करनी होगी और यह अहम है कि हम एक-एक करके इन्हें देखें।'

जापान में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को ओसाका में 1100 नए मामले रिकॉर्ड किए गए और ये जनवरी के बाद से यहां सबसे ज्यादा मामले हैं। जापान में 4000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं जो साल के शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा हैं। जापान में कोविड-19 से 9500 मौत हो चुकी हैं जो दुनिया भर की संख्या को देखते हुए इतनी ज्यादा नहीं हैं, लेकिन एशिया में काफी खराब हैं।

जापान में टीकाकरण अभियान के प्रभारी सरकारी मंत्री तारो कोनो ने कहा कि अगर ओलंपिक होते भी हैं तो शायद स्टेडियमों में दर्शक मौजूद नहीं हों। उन्होंने कहा कि संभावना है कि ओलंपिक का आयोजन खाली स्टेडियमों में किया जाए, विशेषकर अगर पूरे देश में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ती है तो। इसका मतलब है कि केवल टीवी कैमरा और स्टिल कैमरा ही प्रतिस्पर्धाओं को रिकॉर्ड करेंगे जिसमें कुछ रिपोर्टर, जज और मैच अधिकारी शामिल होंगे।

स्थगित हुए 2020 ओलंपिक तीन महीने बाद 23 जुलाई से शुरू होने हैं जबकि पैरालंपिक का आयोजन 24 अगस्त से किया जाएगा। विदेशों से खेल प्रेमियों को पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है। अब देश में वायरस से संक्रमित मामले बढ़ने से जापानी दर्शकों को भी दूर रखा जा सकता है।

कोनो ने गुरुवार को कहा, 'मुझे लगता है कि अब सवाल यह है कि ओलंपिक का आयोजन किस तरह किया जाए जो इस तरह की स्थिति में संभव हो। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि इन्हें देखने के लिए कोई भी दर्शक मौजूद नहीं हो।'

कोनो ने हालांकि यह नहीं कहा कि ओलंपिक का आयोजन नहीं किया जाएगा, लेकिन उन्होंने कहा कि इनका आयोजन केवल निश्चित परिस्थितियों में ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'इन ओलंपिक का आयेाजन जिस तरह से किया जाएगा, वह बीते ओलंपिक के आयोजन से काफी अलग तरह का होगा।' टोक्यो ओलंपिक के आयोजक कह चुके हैं कि वे प्रत्येक स्थल में प्रवेश करने के लिए दर्शकों की संख्या पर फैसले की घोषणा इस महीने करेंगे।

chat bot
आपका साथी