एक सितंबर से शुरू होगा पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर, 30 सितंबर तक होगा आयोजन

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके बजरंग पूनिया ने एक वेबिनार में कहा कि उन्हें डब्ल्यूएफआइ ने बताया कि शिविर एक सितंबर से शुरू होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:00 PM (IST)
एक सितंबर से शुरू होगा पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर, 30 सितंबर तक होगा आयोजन
एक सितंबर से शुरू होगा पहलवानों का राष्ट्रीय शिविर, 30 सितंबर तक होगा आयोजन

योगेश शर्मा, नई दिल्ली। आखिरकार पुरुष और महिला पहलवानों के राष्ट्रीय शिविर अगले महीने से शुरू होंगे। सीनियर महिला टीम का शिविर लखनऊ में एक से 30 सितंबर तक चलेगा। यह शिविर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पहलवान और क्वालीफाई करने के संभावितों में शामिल पहलवानों के लिए होगा। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शनिवार को महिला पहलवानों के शिविर की आधिकारिक पुष्टि की, लेकिन भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआइ) से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि पुरुष पहलवानों का शिविर भी एक सितंबर से सोनीपत में शुरू होगा।

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके बजरंग पूनिया ने एक वेबिनार में कहा कि उन्हें डब्ल्यूएफआइ ने बताया कि शिविर एक सितंबर से शुरू होगा। महिला शिविर के लिए 15 खिलाड़ी, दो कोच और दो सहयोगी स्टाफ के सदस्य शामिल हैं। महिला पहलवान विनेश फोगाट ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर पाई हैं। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण यह दोनों शिविर स्थगित थे। साई ने कहा कि लखनऊ पहुंचने पर सभी खिलाडि़यों, कोच और सहयोगी स्टाफ का कोविड-19 टेस्ट होगा। 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरा करने के बाद जो खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव पाएं जाएंगे उन्हें अभ्यास की अनुमति मिलेगी।

वहीं, अगर कोई खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाया जाता है तो केंद्र सरकार, राज्य सरकार, साई एसओपी और स्थानीय निकाय के नियमों को माना जाएगा। इसके अलावा साई ने शिविर के लिए स्वच्छता अधिकारी भी नियुक्त किया है। आपको बता दें कि 23 मार्च के बाद देश में हुए लॉकडाउन की वजह से हर तरह की खेल गतिविधि पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उसके बाद खिलाड़ी कई महीनों तक खेल व अपनी प्रैक्टिस से दूर रहे थे। 

अब जाकर खिलाड़ियों को प्रैक्टिस की इजाजत दी गई है, लेकिन इस दौरान भी खिलाड़ियों को कई तरह के नियमों का पालन करना होगा। भारत में कोरोना पॉजिटिव की तादाद अभी भी बढ़ ही रही है। देश में किसी भी तरह की खेल गतिविधि तो शुरू नहीं हुई है, लेकिन धीरे-धीरे कई खेल से जुड़े खिलाड़ियों ने अभ्यास करना शुरू कर दिया है। 

chat bot
आपका साथी