चीनी और कोरियन रणनीति से टोक्यो ओलंपिक में देश को पदक दिलाएंगे केटी इरफान

भारतीय पैदल चाल एथलीट केटी इरफान ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में देश को पदक दिलाने की कसम सी खाई हुई है। ओलंपिक खेलों में पदक जीतने के इरादे से वे चीनी और कोरियन रणनीति पर काम कर रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:01 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:01 AM (IST)
चीनी और कोरियन रणनीति से टोक्यो ओलंपिक में देश को पदक दिलाएंगे केटी इरफान
केटी इरफान ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले हैं

 20 किलोमीटर पैदल चाल में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय पैदल चाल केटी इरफान चीनी और कोरियन रणनीति पर अमल कर पदक जीतना चाहते हैं। ओलंपिक की तैयारियों को लेकर केरल के रहने वाले केटी इरफान से शुभम पांडेय ने खास बातचीत की। पेश है प्रमुख अंश:

-ओलंपिक की तैयारी कैसी चल रही है?

-अभी हम लोग बेंगलुरु के साई सेंटर में कोच एलेक्जेंडर आर्टसीबाशेव के साथ प्रति दिन छह घंटे का कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। कोरोना महामारी और यात्रा प्रतिबंधों के कारण विदेश में अभ्यास करने नहीं जा सके लेकिन यहां पर भी सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

- आपने 20 किलोमीटर की पैदल चाल एक घंटा 20 मिनट 57 सेकेंड में समाप्त करके क्वालीफाई किया। जबकि पदक की बात करें तो एक घंटा 17 मिनट के आस-पास के समय में पदक मिलने की संभावना है। यह तीन मिनट का समय कैसे कवर करेंगे?

यह बात सही है कि एक घंटा 16 मिनट और 17 मिनट के आस-पास पिछले ओलंपिक खेलों में पदक आए हैं। कोरोना महामारी के कारण थोड़ा माहौल अलग होगा इसलिए मेरे मानना है कि अगर हमने एक घंटे 20 मिनट से कम समय निकाला तो पदक जीत सकते हैं। हम ज्यादा दूर नहीं हैं।

-किस तरह की रणनीति पर काम कर रहे हैं?

-हम अपने कोच के साथ चीनी और कोरियन एथलीट के वीडियो को देखकर उनसे सीख रहे हैं। वे लोग रेस की शुरुआत में धीमे-धीमे चलते हैं उसके बाद जब 10 से 15 किलोमीटर दूरी तय कर लेते हैं तब अपनी ताकत का पुरजोर इस्तेमाल करते हैं। वहीं हम लोग शुरू में काफी आगे निकल जाते हैं मगर जब अंत में वो लोग आगे आते हैं तब तक हम थक चुके होते हैं। इस पर मैं काम कर रहा हूं।

20 किलोमीटर पैदल चाल

-ओलंपिक क्वालिफिकेशन समय एक घंटा, 21 मिनट, 00 सेकेंड

-केटी इरफान का समय एक घंटा, 20 मिनट, 57 सेकेंड

-ओलंपिक में पदक की दावेदारी पेश करने का समय करीब एक घंटा, 17 मिनट, 00 सेकेंड

chat bot
आपका साथी