भाला फेंक कोच उवे हान को AFI ने हटाया, जल्द ही दो नए कोच नियुक्त करेगा संघ

भाला फेंक कोच उवे हान को एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया यानी एएफआइ ने हटा दिया है। उवे हान टोक्यो ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के भी कोच रह चुके हैं। उनके रहते खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन भी किया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:49 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:49 AM (IST)
भाला फेंक कोच उवे हान को AFI ने हटाया, जल्द ही दो नए कोच नियुक्त करेगा संघ
उवे हान को एएफआइ ने कोच पद से हटा दिया है

जयपुर, पीटीआइ। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआइ) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने भाला फेंक के राष्ट्रीय कोच उवे हान से नाता तोड़ दिया है क्योंकि संघ उनके प्रदर्शन से खुश नहीं था और वह जल्द ही दो नए विदेशी कोच नियुक्त करेगा। पूर्व विश्व रिकार्डधारक 59 वर्षीय जर्मन हान का करार टोक्यो ओलिंपिक तक ही था।

एएफआइ अध्यक्ष आदिल सुमारीवाला ने कहा, 'हम दो नए कोच की नियुक्ति करने जा रहे हैं तथा हम उवे हान को बदल रहे हैं क्योंकि हम उनके प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। हम तूर (गोला फेंक के एथलीट तेजिंदरपाल सिंह तूर) के लिए भी विदेशी कोच देख रहे हैं।'

हान को ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा और टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले दो अन्य एथलीटों शिवपाल सिंह और अन्नू रानी जैसे खिलाडि़यों को प्रशिक्षित करने के लिए नवंबर 2017 में एक साल के लिए मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। चोपड़ा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेल 2018 में उनकी निगरानी में खेले लेकिन इसके बाद जर्मनी के ही क्लास बार्टोनीज यह भूमिका निभाने लगे थे। हान ने ओलिंपिक से पहले यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और एएफआइ ने अनुबंध स्वीकार करने के लिए उन्हें ब्लैकमेल किया था। दोनों संस्थाओं ने इस आरोप को खारिज कर दिया था।

श्रीशंकर के कोच भी हुए बर्खास्त : एएफआइ ने टोक्यो ओलिंपिक में लंबी कूद के खिलाड़ी एस श्रीशंकर के खराब प्रदर्शन के बाद उनके कोच एस. मुरली को बर्खास्त कर दिया है जो उनके पिता भी हैं। सुमारीवाला ने कहा, 'हम उनके कोचिंग कार्यक्रम से खुश नहीं हैं, पहली कार्रवाई हो चुकी है और हमने श्रीशंकर का कोच बदल दिया है।'

chat bot
आपका साथी