टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किए गए ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके इरफान और दुती चंद

भारत की महिला फर्राटा धाविका दुती चंद (फाइल फोटो)

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पैदल चाल एथलीट केटी इरफान और भाला फेंक एथलीट शिवपाल सिंह के अलावा फर्राटा धाविका दुती चंद को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के कोर समूह में शामिल किया गया। नीरज चोपड़ा और हिमा दास को टॉप्स कोर समूह में बरकरार रखा गया है।

Publish Date:Sun, 29 Nov 2020 06:36 PM (IST) Author: Sanjay Savern

नई दिल्ली, प्रेट्र। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पैदल चाल एथलीट केटी इरफान और भाला फेंक एथलीट शिवपाल सिंह के अलावा फर्राटा धाविका दुती चंद को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के कोर समूह में शामिल किया गया। खेल मंत्रालय ने यह जानकारी दी।प्रदर्शन की समीक्षा के बाद टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भाला फेंक के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा और शीर्ष फर्राटा धाविका हिमा दास को टॉप्स कोर समूह में बरकरार रखा गया है।

मिशन ओलंपिक सेल की 26 नवंबर को हुई बैठक के बाद ट्रैक एवं फील्ड के सात खिलाडि़यों को भी टॉप्स डेवलपमेंटल समूह में शामिल किया गया है। मंत्रालय ने कहा, 'खिलाडि़यों को टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल करने का फैसला उनके प्रदर्शन में प्रगति और अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन या क्वालीफाई करने की अधिक संभावना के आधार पर किया गया है।'

शिवपाल, इरफान और दुती के अलावा अनु रानी (महिला भाला फेंक), आरोकिया राजीव (पुरुष 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), नोह निर्मल टॉम (पुरुष 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), एलेक्स एंथोनी (पुरुष 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), एमआर पूवम्मा (महिला 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले) को भी टॉप्स कोर समूह में जगह मिली है।

भारत ने 2019 विश्व चैंपियनशिप के जरिये मिक्स्ड चार गुणा 400 मीटर रिले में ओलंपिक कोटा हासिल किया है। प्रदर्शन की समीक्षा के बाद गोला फेंक के तेजिंदर पाल सिंह तूर को भी कोर समूह में बरकरार रखा गया है, जबकि त्रिकूद के अरपिंदर सिंह को इस सूची से बाहर कर दिया गया है।

ऊंची कूद के राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक तेजस्विन शंकर उन सात खिलाडि़यों में शामिल हैं जिन्हें टॉप्स डेवलपमेंटल समूह में शामिल किया गया है। इसके अलावा हर्ष कुमार (पुरुष 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), वीरामनी रेवाती (महिला 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), विथ्या आर (महिला 400 मीटर और चार गुणा 400 मीटर रिले), शैली सिंह (महिला लंबी कूद), एस बाबू (महिला त्रिकूद) और हíषता सहरावत (महिला तार गोला फेंक) को भी टॉप्स डेवलपमेंटल समूह में शामिल किया गया है। चोपड़ा और शिवपाल ने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में हुई प्रतियोगिताओं के जरिये टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था जबकि इरफान ने पिछले साल जापान में एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के जरिये कोटा हासिल किया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.