भारत में ओलिंपिक मेजबानी के लिए आइओसी से हो रही चर्चा : नरेंद्र बत्रा

नरेंद्र बत्रा ने कहा कि ओलिंपिक खेलों की मेजबानी भारत के तीन या चार शहरों में की जा सकती है और आइओए 2036 के लिए भारत की संभावित बोली के बारे में आइओसी के साथ बातचीत कर रहा है। भारत को मौका मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:10 PM (IST)
भारत में ओलिंपिक मेजबानी के लिए आइओसी से हो रही चर्चा : नरेंद्र बत्रा
भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा (एपी फोटो)

अहमदाबाद, प्रेट्र। भारतीय ओलिंपिक संघ (आइओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि उनका संघ 2036 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी को लेकर भारत द्वारा संभावित बोली लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) के साथ बातचीत कर रहा है और इसके उद्घाटन समारोह के लिए अहमदाबाद का नरेन्द्र मोदी मोदी स्टेडियम सर्वश्रेष्ठ स्थल होगा।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर इसके पुनर्निर्माण के बाद फरवरी 2021 में गुजरात क्रिकेट संघ ने मोटेरा का नाम बदलकर 'नरेन्द्र मोदी स्टेडियम' कर दिया था। बत्रा ने यहां कहा, 'मुझसे अगर कोई मौजूदा समय में उद्घाटन समारोह के आयोजन स्थल के बारे में पूछे तो वह निश्चित रूप से नरेन्द्र मोदी स्टेडियम होगा। ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए भारत में अभी इससे बेहतर कोई और स्टेडियम नहीं है। मैं यह नहीं कह सकता कि 2036 तक क्या होगा। (लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में) मैं अहमदाबाद को उद्घाटन उद्घाटन के स्थल के रूप में प्रस्तावित करूंगा। जब आप उद्घाटन समारोह कहते हैं, तो इसका मतलब है कि एथलेटिक्स स्पर्धा को भी उसी स्थान पर खेला जाएगा और एथलेटिक्स (ओलिंपिक में) सबसे बड़ी प्रतियोगिता है।'

बत्रा ने कहा कि ओलिंपिक खेलों की मेजबानी भारत के तीन या चार शहरों में की जा सकती है और आइओए 2036 के लिए भारत की संभावित बोली के बारे में आइओसी के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को मौका मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा, 'अगर हम 2036 के ओलिंपिक की बात करें तो हां, हम पहले से ही आइओसी से बात कर रहे हैं। आइओए के अध्यक्ष होने के नाते, आइओसी के साथ मेरी चर्चा इस विषय पर होती है। 2036 ओलिंपिक को दो-तीन वषरें में अंतिम रूप दिया जाएगा और हम इसकी मेजबानी बोली को लेकर आइओसी के साथ चर्चा कर रहे हैं।'

हाल ही में, अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) ने सलाहकारों से 'इस बात का विश्लेषण' करने के प्रस्तावों को आमंत्रित किया है जिसमें यह आकलन किया जा सके कि शहर में बुनियादी ढांचा ओलिंपिक की मेजबानी के लिए पर्याप्त है या नहीं। बत्रा ने कहा कि दिसंबर में आइओए के चुनाव के बाद नए अध्यक्ष के पदभार संभालने के बाद भारत की बोली के लिए एक उचित प्रस्तुति तैयार की जाएगी। भारत 2036 खेलों के लिए छह या सात संभावित दावेदारों में से एक है।

chat bot
आपका साथी