विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन में भारत की उम्मीदें पीवी सिंधू, लक्ष्य सेन और चिराग-सात्विक पर

विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन में भारत की उम्मीदें दिग्गज महिला शटलर पीवी सिंधू लक्ष्य सेन और चिराग-सात्विक की जोड़ी पर हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने पिछले कुछ टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन कोई भी खिलाड़ी खिताब नहीं जीत सका है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:00 PM (IST)
विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन में भारत की उम्मीदें पीवी सिंधू, लक्ष्य सेन और चिराग-सात्विक पर
विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट एक दिसंबर से शुरू हो रहा है (फोटो फाइल)

बाली, पीटीआइ। लगातार सेमीफाइनल में हार रहीं पीवी सिंधू बुधवार से यहां शुरू हो रहे बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन में इस सिलसिले को तोड़कर खिताब जीतना चाहेंगी, जबकि युवा लक्ष्य सेन और सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी व चिराग शेट्टी की जोड़ी पर भी सभी की नजरें होंगी।

भारत के सात खिलाडि़यों ने इस बार साल के आखिरी टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है। मिक्स्ड डबल्स को छोड़कर भारतीय हर वर्ग में चुनौती पेश करेंगे। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला डबल्स में खेलेंगी।

अब तक यह खिताब जीतने वाली एकमात्र भारतीय मौजूदा विश्व चैंपियन सिंधू पिछले साल फाइनल में पहुंची थी। वह पहले मुकाबले में थाइलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से खेलेंगी। दो बार की ओलिंपिक पदक विजेता सिंधू टोक्यो ओलिंपिक के बाद पिछले तीन टूर्नामेंटों में भी सेमीफाइनल हार चुकी हैं। उनके ग्रुप-ए में शीर्ष दो में रहने की संभावना है, क्योंकि बाकी दो खिलाडि़यों डेनमार्क की लाइन क्रिस्टोफरसेन और जर्मनी की वोन्ने ली के खिलाफ उनका रिकार्ड अच्छा है।

एक साल में चार सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले चौथे खिलाड़ी श्रीकांत शानदार फार्म में हैं, जो इंडोनेशिया मास्टर्स और हाइलो ओपन में सेमीफाइनल तक पहुंचे। वह 2014 में इस टूर्नामेंट में नाकआउट चरण तक पहुंचे थे और उस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे। उन्हें पहले दौर में मलेशिया के दूसरी वरीयता प्राप्त लीजी जिया से खेलना है। ग्रुप-बी में फ्रांस के टोमा जूनियर पोपोव और थाइलैंड के कुंलावुत वितिदसर्न भी हैं।

पहली बार खेल रहे लक्ष्य और चिराग-सात्विक की जोड़ी को ग्रुप आफ डेथ मिला है। उनके लिए अगले चरण में क्वालीफाई करना आसान नहीं होगा। दो साल पहले पांच खिताब जीत चुके लक्ष्य को ग्रुप-ए में शीर्ष वरीयता प्राप्त डेनमार्क के ओलिंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसेन, दो बार के विश्व चैंपियन जापान के केंतो मोमोता और डेनमार्क के रास्मस गेमके के साथ रखा गया है। लक्ष्य को पहले दौर में रास्मस से खेलना है। वहीं, दुनिया की 11वें नंबर की जोड़ी सात्विक और चिराग का सामना इंडोनेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्कस फर्नाल्डी गाइडोन और केवन संजया सुकामुजो से होगा। महिला डबल्स में अश्विनी और सिक्की की जोड़ी जापान की दूसरी वरीयता प्रापत नामी मत्सुयामा और चिहारू शिडा से खेलेगी।

--------------

chat bot
आपका साथी