Tokyo Olympics: ओलंपिक कुश्ती ड्रा में बजरंग और विनेश समेत चार भारतीयो को मिली वरीयता

भारतीय पहलवानों विनेश फोगाट बजरंग पूनिया दीपक पूनिया और रवि कुमार को टोक्यो ओलंपिक के लिए अपने-अपने वर्ग में सोमवार को वरीयता दी गई। विनेश को 53 किग्रा में शीर्ष वरीयता दी गई जबकि बजरंग को पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग में दूसरी वरीयता दी गई है।

Viplove KumarMon, 21 Jun 2021 10:59 PM (IST)
भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय पहलवानों विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, दीपक पूनिया और रवि कुमार को टोक्यो ओलंपिक के लिए अपने-अपने वर्ग में सोमवार को वरीयता दी गई। विनेश को 53 किग्रा में शीर्ष वरीयता दी गई, जबकि बजरंग को पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग में दूसरी वरीयता दी गई है। दीपक को 86 किग्रा और रवि को 57 किग्रा में चौथी वरीयता मिली है।

रूस के राशिदोव गद्जिमुराद पुरुषों के 65 किग्रा में शीर्ष वरीय पहलवान होंगे, जबकि 57 किग्रा वर्ग में सर्बिया के स्टिवन मिसिच और 86 किग्रा में ईरान के हसन याजदानिचाराटी शीर्ष वरीय पहलवान हैं। ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सुमित मलिक (125 किग्रा) डोप जांच में विफल होने के कारण अस्थायी रूप से निलंबित हैं।

तेजिंदर ने एशियाई रिकार्ड तोड़ा, ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय गोला फेंक एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर ने पटियाला में जारी इंडियन ग्रांप्रि 4 में एक बार नहीं, बल्कि दो बार ओलंपिक क्वालीफाइंग के मानक को पारकर टोक्यो ओलंपिक के लिए सीधे तौर पर क्वालीफाई कर लिया है। अपने प्रदर्शन से ना सिर्फ उन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया, बल्कि राष्ट्रीय रिकार्ड और एशियाई रिकार्ड भी बनाए।

26 वर्षीय पंजाब के तेजिंदर ने पहली बार में ही 21.49 मीटर की दूरी पर गोला फेंक कर ओलंपिक के क्वालीफिकेशन मार्क 21.10 मीटर को पार लिया, जबकि दूसरी बार में उन्होंने 21.28 मीटर की दूरी पर गोला फेंका, जिसके चलते उन्होंने साल 2019 में अपने ही राष्ट्रीय रिकार्ड 20.92 मीटर को तोड़ा, बल्कि 2009 में साऊदी अरब के सुल्तान अब्दुलमजीद अल-हेबशी द्वारा बनाए गए 21.13 मीटर के एशियाई रिकार्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद तेजिंदर ने कहा, 'कोरोना वायरस ने हमें बहुत परेशानी दी। मैं घायल हो गया था और फ्रैक्चर हो गया था। तभी प्रतियोगिताएं प्रभावित हुईं, जिसके बाद यह मेरे लिए बहुत जरूरी था। मेरा लक्ष्य 21.50 मीटर था और मैं वहां तक पहुंचा।'

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.