भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल, ओलंपिक 2020 में खेलने का सपना टूटा

भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान को प्रतिबंधित दवाई का सेवन करने की वजह से डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 12:51 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 12:51 PM (IST)
भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल, ओलंपिक 2020 में खेलने का सपना टूटा
भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान डोप टेस्ट में फेल, ओलंपिक 2020 में खेलने का सपना टूटा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के लिए खेल जगत से बुधवार को बेहद बुरी खबर आई है। भारतीय बॉक्सर सुमित सांगवान को प्रतिबंधित दवाई का सेवन करने की वजह से डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। डोप टेस्ट में फेल होने की वजह से अब संदीप 2020 टोक्यो ओलंपिक में नहीं खेल पाएंगे।

नाडा ने बताया, 10 अक्टूबर 2019 को नाडा के डोपिंग कंट्रोल ऑफिसर ने उनका यूरिन सैंपल लिया था। इस सैंपल को दो अलग अलग बोतल में रखा गया था। इसमें एक को 6366879 जबकि दूसरे को 6366879 रेफ्रेंस नंबर दिया गया इन दोनों ही सैंपल को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी में भेजा गया था।

भारतीय मुक्केबाज सुमित सांगवान जो 91 किलो भारवर्ग में भारत की तरफ से खेलते हैं उनके ओलंपिक में खेलने सपना टूट गया है। संदीप को डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने संदीप को डोप टेस्ट में फेल होने के बाद प्रतिबंधित कर दिया है। वाडा का संदीप पर प्रतिबंध लगाने का मतलब है कि वह अब भारत की तरफ से टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं ले पाएंगे।

सुमित के डोप टेस्ट में फेल होने की जानकारी नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने मंगलवार को दी। सुमित को प्रतिबंधित दवा को लेने का दोषी पाया गया है जिसकी वजह से उनपर यह प्रतिबंध लगाया गया है। जानकारी के मुकाबिक संदीप से सैंपल में एसिटाजोलमाइड की मात्रा पाई गई है।

इसे वाडा ने प्रतिबंधित कर रखा है और गाइडलाइन के मुताबिक इसका सेवन करने वाला खिलाड़ी किसी भी तरह के खेल में भाग लेने के लिए अयोग्य करार दिया जायेगा। प्रोयगशाला में इसका निरक्षण किया गया था और इसमें जांच के दौरान एसिटाजोलमाइड की मात्रा पाई गई।

chat bot
आपका साथी