Tokyo 2020 में हाई जंप का फाइनल मैच हुआ टाई, इन दो खिलाड़ियों ने शेयर किया गोल्ड मेडल

Tokyo Olympics 2020 में एक अजीब वाकया भी देखने को मिला जब मुकाबला टाई होने पर दो खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल शेयर करना पड़ा। Gianmarco Tamberi and Muta Essa Barshim के साथ हाई जंप में ऐसा हुआ है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:01 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:01 AM (IST)
Tokyo 2020 में हाई जंप का फाइनल मैच हुआ टाई, इन दो खिलाड़ियों ने शेयर किया गोल्ड मेडल
हाई जंप में इन दो खिलाड़ियों ने शेयर किया गोल्ड मेडल (फोटो ट्विटर)

 नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Tokyo Olympics 2020 में एक गजब का नजारा उस समय देखने को मिला, जब दो फाइनिस्ट ने गोल्ड मेडल को शेयर किया। फाइनल मैच टाई होने की वजह से दो एथलीटों ने एक स्वर्ण पदक को शेयर किया। टोक्यो ओलिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद का फाइनल किसी तमाशे से कम नहीं था, जिसमें ओलिंपिक स्वर्ण पदक को शेयर किया गया।

दरअसल, कतर के मुताज़ एसा बर्शिम और इटली के जियानमार्को ताम्बरी टोक्यो ओलिंपिक में प्रतियोगिता के संयुक्त विजेता थे, जो खुद दुनिया भर के उत्साही प्रशंसकों के लिए एक आश्चर्य के रूप में आया, क्योंकि किसी भी बड़ी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक का स्थान विशेष रूप से एकमुश्त विजेता का होता है। प्रतियोगिता और एक टाई के मामले में, एक और छलांग लगाई जाती है, लेकिन यहां ऐसा देखने को नहीं मिला।

रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा केवल दूसरी बार ऐसा हुआ है, क्योंकि 2018 में विश्व U20 चैंपियनशिप में ऐसा देखा हुआ था, जब दो लोगों को संयुक्त चैंपियन घोषित किया गया था। ग्रीस के एंडोनियोस मेर्लोस और मैक्सिको के रॉबर्टो विलचेस ने एक छलांग लगाई और मैच टाई रहा। दोनों ने इसे तोड़ने का विकल्प नहीं चुना और उन्होंने स्वर्ण पदक साझा किया।

ओलिंपिक में हाई जंप में एक शॉट के लिए सात पुरुष अभी भी 2.37 मीटर की छलांग के साथ टॉप कर रहे हैं, लेकिन यह ओलिंपिक खेलों के आयोजन के इतिहास में सबसे बड़ी ऊंची कूद फाइनल है और यकीनन किसी भी अन्य चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। एकमात्र अन्य प्रतियोगिता अटलांटा के 1996 ओलिंपिक का हाई जंप का फाइनल है, जहां चार्ल्स ऑस्टिन (यूएसए) ने 2.39 का ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया था। वहीं, आर्टूर पार्टीका (पीओएल) ने 2.37 मीटर की निकासी के साथ दूसरा स्थान और और स्टीव स्मिथ (जीबीआर) ने 2.35 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता था।

chat bot
आपका साथी