निशानेबाजों के लिए खुलेगी शूटिंग रेंज, खिलाड़ियों को ध्यान में रखनी होंगी ये बातें

ओलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण ने डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज को खोलने का फैसला किया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 08:58 AM (IST)
निशानेबाजों के लिए खुलेगी शूटिंग रेंज, खिलाड़ियों को ध्यान में रखनी होंगी ये बातें
निशानेबाजों के लिए खुलेगी शूटिंग रेंज, खिलाड़ियों को ध्यान में रखनी होंगी ये बातें

नई दिल्ली, जेएनएन। अगले साल आयोजित होने वाले टोक्यो ओलंपिक और अन्य टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने एक बड़ा फैसला किया है। भारतीय खेल प्राधिकरण ने ओलंपिक की तैयारी के लिए बुधवार से डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज खोलने का फैसला किया है, जिससे कि शूटर अपनी प्रैक्टिस कर पाएं। शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी लॉकडाउन के कारण अपनी प्रैक्टिस सही से नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में साई को ये फैसला लेना पड़ा है।

हालांकि, पहले फेज में यह सिर्फ उन खिलाड़ियों के लिए शूट रेंज खोली जा रही है जिनकी टोक्यो ओलंपिक में खेलने की संभावना है और जो कोर भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। इसके अलावा उनके लिए शूटिंग रेज खुली रहेगी, जो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर चुके हैं। बता दें कि शूटिंग में भारतीय एथलीटों ने काफी अच्छा प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में किया और कई कोटा भी ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने हासिल किए हैं।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने शूटिंग रेंज खोलने के फैसले को लेकर कहा है, "केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) द्वारा बनाई गई मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा, ताकि एक सुरक्षित माहौल देश के निशानेबाजों को दिया जा सके। साथ ही शारीरिक दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को भी लागू किया जाएगा। ऐसा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकेगा।"

वहीं, डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर भीड़ से बचने के लिए निशानेबाजों को ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी, क्योंकि रेंज के लिए सिंगल प्वाइंट एंट्री सिस्टम रखा गया है। साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी भारतीय खेल प्राधिकरण ने की है। SAI ने जानकारी दी है कि हर रोज खिलाड़ियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, जबकि निशानेबाजों को आरोग्य सेतु एप अपने फोन में डाउनलोड करना होगा, जिसकी जांच एंट्री पर की जाएगी।

chat bot
आपका साथी