Beijing winter games 2022 के लिए एथेंस से आई मशाल, लेकिन हो गया बवाल

चीन के बीजिंग में फरवरी 2022 में शीतकालीन खेलों का आयोजन होना है और इससे पहले मशाल बीजिंग पहुंच गई है। इससे पहले इन खेलों का आयोजन एथेंस में हुआ था और यहीं से ओलिंपिक मशाल को चीन लाया गया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:15 AM (IST)
Beijing winter games 2022 के लिए एथेंस से आई मशाल, लेकिन हो गया बवाल
Beijing 2022 के लिए मशाल जल चुकी है (फोटो REUTERS)

 बीजिंग, रायटर्स। फरवरी 2022 के चीन के बीजिंग को शीतकालीन खेलों की मेजबानी करनी है। चीन की राजधानी की मेजबानी से पहले एथेंस से औपचारिक मशाल आने के बाद चीन ने बुधवार को बीजिंग में अपनी ओलिंपिक लौ जलाई। शीतकालीन खेल 4 फरवरी से 20 फरवरी तक बीजिंग में आयोजित किए जाएंगे। इसी के साथ बीजिंग ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलिंपिक दोनों की मेजबानी करने वाला पहला शहर बन जाएगा। COVID-19 महामारी की वजह से विदेशी दर्शकों को बाहर रखा जाएगा।

नेशनल स्टेडियम के पास एक स्वागत समारोह आयोजित किया गया। इसे एक चिड़िया के घोंसले के आकार का 2008 के ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए बनाया गया था। बीजिंग कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख काई क्यूई ने चीन में ओलंपिक लौ के आगमन के प्रतीक के लिए एक कड़ाही जलाई। लौ ने 19 अक्टूबर को एथेंस छोड़ दिया था और एक लाल लालटेन में बीजिंग की यात्रा की थी, जिसे हान राजवंश के मकबरे की कलाकृति की समानता में डिजाइन किया गया था, जिसे सफेद रंग में अलंकृत किया गया था।

चीन बुधवार से बीजिंग के ओलंपिक पार्क में ओलंपिक ज्योति प्रदर्शित करेगा। अगले साल फरवरी की शुरुआत में 1200 मशालवाहक तीन शहरों बीजिंग, यानकिंग और झांगजियाकौ के माध्यम से लौ ले जाएंगे, जो प्रतियोगिता स्थल हैं। समारोह में बीजिंग के वाइस मेयर झांग जियानडोंग ने कहा कि COVID-19 के प्रसार से बचाव की आवश्यकता के कारण मशाल रिले मार्ग को कम किया गया है। यह समारोह बुधवार को बीजिंग में बिना किसी रोक-टोक के संपन्न हो गया।

18 अक्टूबर को एथेंस में चीन को लौ सौंपने के लिए एक समारोह में, तीन प्रदर्शनकारियों ने "नो जेनोसाइड गेम्स" पढ़ने वाला एक बैनर फहराया और एक तिब्बती झंडा लहराया। अधिकार समूहों ने तिब्बत, शिनजियांग और हांगकांग में मानवाधिकारों के अत्याचारों के विरोध में बीजिंग खेलों के बहिष्कार का आह्वान किया है। हालांकि, चीन ने उन दावों को खारिज कर दिया है। ग्रीस की ओलंपिक समिति (HOC) ने कहा कि वह निराश हैं कि एथेंस समारोह का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया गया था।

chat bot
आपका साथी