Tokyo Olympics: ब्राजील की मार्सेला ने महिला मैराथन तैराकी का स्वर्ण जीता, पढ़ें- ओलिंपिक से जुड़ी अन्य खबरें

ब्राजील की मार्सेला कुन्हा ने ओलिंपिक में महिला 10 किमी मैराथन तैराकी स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। मार्सेला ने एक घंटा 59 मिनट और 30.8 सेकेंड का समय लिया। उन्होंने नीदरलैंड्स की गत चैंपियन शेरोन वैन रोवेनडाल को सिर्फ 0.9 सेकेंड के अंतर से पछाड़ा।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:14 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:14 PM (IST)
Tokyo Olympics: ब्राजील की मार्सेला ने महिला मैराथन तैराकी का स्वर्ण जीता, पढ़ें- ओलिंपिक से जुड़ी अन्य खबरें
टोक्यो ओलिंपिक । ( फाइल फोटो )

टोक्यो, एपी। ब्राजील की मार्सेला कुन्हा ने ओलिंपिक में महिला 10 किमी मैराथन तैराकी स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। मार्सेला ने एक घंटा 59 मिनट और 30.8 सेकेंड का समय लिया। उन्होंने नीदरलैंड्स की गत चैंपियन शेरोन वैन रोवेनडाल को सिर्फ 0.9 सेकेंड के अंतर से पछाड़ा। शेरोन ने एक घंटा 59 मिनट और 31.7 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया। कांस्य पदक आस्ट्रेलिया की केरीना ली के नाम रहा, जिन्होंने एक घंटा 59 सेकेंड और 32.5 सेकेंड का समय लिया। अपने तीसरे ओलिंपिक में पहला पदक जीतने वाली मार्सेला पांच साल पहले रियो ओलिंपिक में 10वें, जबकि 2008 बीजिंग खेलों में पांचवें स्थान पर रही थीं।

बेलारूस की धाविका क्रिस्टसीना विएना हुई रवाना

बेलारूस की ओलिंपिक धाविका क्रिस्टसीना सिमानोस्काया विएना रवाना होने के लिए बुधवार को टोक्यो से फ्लाइट में सवार हो गईं। क्रिस्टसीना और टीम के अधिकारियों के बीच सार्वजनिक टकराव देखने को मिला था। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि क्या क्रिस्टसीना आस्टि्रया में ही रहेंगी या नहीं। कई देशों ने इस खिलाड़ी को मदद की पेशकश की थी और पोलैंड ने मानवीय आधार पर उन्हें वीजा जारी किया है। क्रिस्टसीना ने कहा था कि उनकी टीम के अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वह स्वदेश लौटती हैं तो उन्हें सजा का सामना करना पड़ेगा। वह अपना करियर जारी रखना चाहती हैं, लेकिन फिलहाल उनकी प्राथमिकता अपनी सुरक्षा है। इंटरनेट मीडिया पर अपनी टीम के प्रबंधन की आलोचना करने के बाद क्रिस्टसीना ने आरोप लगाया था कि अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर उनके साथ धक्का-मुक्की की और उन्हें बेलारूस जा रहे विमान में बैठाने का प्रयास किया।

फ्लाइट में आस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों ने शराब पीकर मचाया उत्पात

आस्ट्रेलिया के रग्बी और फुटबाल खिलाडि़यों ने टोक्यो से सिडनी लौटने वाली फ्लाइट में जमकर शराब पी और बदसलूकी भी की, जिसकी देश के ओलिंपिक दल प्रमुख इयान चेस्टरमैन ने जमकर निंदा की है। चेस्टरमैन ने कहा कि इन खिलाडि़यों ने वापसी की फ्लाइट में खराब बर्ताव किया और स्टाफ की बात नहीं मानी। खिलाडि़यों ने खूब शराब पी और एक ने टायलेट में उल्टी भी की। ये खिलाड़ी 29 जुलाई की शाम से ही पार्टी कर रहे थे और शुक्रवार को उन्हें सिडनी रवाना होना था। चेस्टरमैन ने आगे कहा कि जापान एयरलाइंस की फ्लाइट में आस्ट्रेलिया के 49 खिलाड़ी थे। आस्ट्रेलियाई रग्बी और फुटबाल महासंघ के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ब्रिटेन की सबसे सफल महिला नाविक बनीं मिल्स

ग्रेट ब्रिटेन की हनाह मिल्स और एलीध मैकइंटायर ने महिलाओं की 470 वर्ग सेलिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। स्पर्धा को भले ही मिल्स ने पांचवें स्थान पर रहते हुए समाप्त किया हो, लेकिन उनके पास विरोधी खिलाडि़यों पर 14 अंकों की बढ़त थी, जिसने उन्हें स्वर्ण पदक जीतने में मदद की। इस बीच मिल्स ने अपने 2016 रियो ओलिंपिक के खिताब का बचाव भी किया, लेकिन इस बार उनकी नई जोड़ीदार मैकइंटायर थीं। इस तरह अपने तीसरे ओलिंपिक में भाग लेने के साथ ही मिल्स सबसे सफल ब्रिटिश महिला नाविक बन गई हैं। दुनिया की नंबर एक नाविक मिल्स ने 2012 लंदन ओलिंपिक में रजत पदक तो 2016 रियो ओलिंपिक में सस्किया क्लार्क के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। दूसरी ओर जोलांटा ओगर और एग्निज़का स्कíजपुलेक की पोलैंड टीम ने चौथे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीता, जबकि फ्रांस की केमिली लेकोइंटायर और एलोइस रेटोर्नाज की जोड़ी ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

chat bot
आपका साथी