विरोध के बीच जमीन अधिकरण को लेकर हुई जनसुनवाई

राजगांगपुर तहसील अंतर्गत चुंगीमाटी पंचायत कार्यालय में इडको मंडियाकुदर प्लांट के 25 एकड़ जमीन लीज पर अधिग्रहण करने को लेकर जनसुनवाई का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:11 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:11 AM (IST)
विरोध के बीच जमीन अधिकरण को लेकर हुई जनसुनवाई
विरोध के बीच जमीन अधिकरण को लेकर हुई जनसुनवाई

संसू, राजगांगपुर : राजगांगपुर तहसील अंतर्गत चुंगीमाटी पंचायत कार्यालय में इडको मंडियाकुदर प्लांट के 25 एकड़ जमीन लीज पर अधिग्रहण करने को लेकर जनसुनवाई का आयोजन किया गया। राजगांगपुर तहसीलदार शरत कुमार बाग, अध्यक्षता में आयोजित इस जनसुनवाई में एसडीपीओ डा. शशांक शेखर बेहुरा, थाना प्रभारी बिवत्स कुमार प्रधान सहित इडको के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए।

जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने सरपंच अंजलि एक्का के साथ जमीन अधिग्रहण का विरोध किया। ग्रामीणों ने कहा कि पहले भी इडको को कारखाना बनाने के लिए जमीन दी गई थी। मगर कंपनी प्रबंधन द्वारा कुछ दिनों तक कारखाना चलाने के बाद उसे बंद कर दिया जाता है। अभी इस इलाके में पहले से स्थित सात से अधिक कारखाने बंद हो चुके हैं। इससे स्थानीय लोगों के रोजी-रोटी का साधन बंद हो गया है। वहीं, कारखाना प्रबंधन इन प्लांटों को पुन: चालू करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है। जिस समय कारखाना लगाया जा रहा था उस समय बहुत सारे पेड़ काट दिए गए थे। लेकिन कारखाना चालू होने के बाद क्षेत्र में प्रदूषण को रोकने के लिए प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं की गई। कारखाना से निकलने वाला कचरा गांव के पास ही डंप किए जाने से पूरा वातावरण दूषित हो रहा है। इस कचरे के ढेर से निकलने वाली दुर्गध से कई प्रकार की बीमारियां फैल रहीं हैं जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ऐसे में अब एक बार कंपनी को कारखाना लगाने के लिए जमीन देना हम लोगों के लिए नुकसान का सौदा है। हम लोग जमीन नहीं देंगे। इस प्रशासनिक अधिकािरयों ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे अपनी बात पर अड़े रहे।

chat bot
आपका साथी