ग्रामीणों ने लाइंग पंचायत कार्यालय का किया घेराव

सरकारी आवास योजना में व्यापक पैमाने में हो रही धांधली के बारे में विभागीय अधिकारियों को जानकारी देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से नाराज लाइंग के ग्रामीणों ने सोमवार को पंचायत कार्यालय का घेराव किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:04 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:04 PM (IST)
ग्रामीणों ने लाइंग पंचायत कार्यालय का किया घेराव
ग्रामीणों ने लाइंग पंचायत कार्यालय का किया घेराव

संसू, राजगांगपुर : सरकारी आवास योजना में व्यापक पैमाने में हो रही धांधली के बारे में विभागीय अधिकारियों को जानकारी देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से नाराज लाइंग के ग्रामीणों ने सोमवार को पंचायत कार्यालय का घेराव किया। इस दौरान ग्रामीणों ने गाय गुहाल घर के निर्माण कार्य में भी व्यापक पैमाने में धांधली होने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम साथी (जीएस) सही लाभर्थियों को इसका लाभ नहीं दे रहे हैं और अपने खास लोगों को शामिल कर उन्हें वंचित किया जा रहा है। ग्रामीणों ने ग्रामसाथी को निलंबित करने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं में चल रही धांधली को लेकर विगत कुछ दिनों से राजगांगपुर ब्लाक में लाइंग पंचायत चर्चा का केंद्र बिंदु बना हुआ है। कुछ दिनों पहले दुर्नीति विभाग की औचक जांच पड़ताल की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार ने स्थानीय लाइंग सरपंच को निलंबित कर दिया था। इसके बावजूद गुहाल घर निर्माण कार्य में व्यापक पैमाने में हेरफेर और धांधली करने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। ग्रामीणों के अनुसार, लाइंग पंचायत के दो ग्रामसाथी रोशन लाल मिज और सरोजनी लकड़ा इस हेराफेरी और धांधली में शामिल हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि मनरेगा योजना में पंजीकृत सही लाभर्थियों के बदले अयोग्य लाभार्थियों का लेबर कार्ड बनाने के बाद व्यापक पैमाने में रुपये हड़पने के साथ ही गुहाल घर निर्माण कार्य में धांधली कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार के साथ मिलकर ग्रामसाथी गुहाल घर का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के बावजूद रुपये का भुगतान कर हड़पने में लगे हुए हैं। सही लाभार्थियों को योजना से वंचित किया गया है। गांव में किराए के मकान में रहने वाले को लेबर कार्ड बनाने के साथ गुहाल घर दिया गया है। बताया गया है कि इस मामले को लेकर इसके पहले भी बीडीओ पियूष लुहार को ग्रामीणों ने शिकायत की थी। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने सोमवार को पंचायत कार्यालय का घेराव किया।

वहीं, ग्रामीणों के आरोप को दोनों ग्रामसाथी ने खंडन किया। कहा कि मिर्गी मुंडा में लाभार्थियों का गुहाल घर पूर्ण रूप से निर्माण कार्य किया गया है और उनकी ओर से कोई भी आरोप नहीं लगाया गया है। जो लोग आरोप लगा रहे हैं वे सभी महुलडिही गांव के हैं जहां अभी तक कोई भी गुहाल घर का निर्माण नहीं किया गया है। इधर, लाइंग पंचायत सरपंच अनिता बारला द्वारा आरोप सुनने के बाद सभी सुबूत के कागजात ले लिए हैं और कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी