एनटीपीसी परीक्षा : पहले चरण का परिणाम जनवरी में, फरवरी में फिर होगी परीक्षा

रेलवे ने नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की पहले चरण की परीक्षा का रिजल्ट जनवरी में जारी करने का ऐलान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:01 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:01 PM (IST)
एनटीपीसी परीक्षा : पहले चरण का परिणाम जनवरी में, फरवरी में फिर होगी परीक्षा
एनटीपीसी परीक्षा : पहले चरण का परिणाम जनवरी में, फरवरी में फिर होगी परीक्षा

संसू, बंडामुंडा : रेलवे ने नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की पहले चरण की परीक्षा का रिजल्ट जनवरी में जारी करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही दूसरे चरण में होनेवाली परीक्षा के लिए संभावित तिथि भी जारी की है। देशभर में होनेवाली भर्ती परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह के अंत में शुरू होगी। हालांकि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए फिलहाल संभावित तिथि की ही घोषणा हुई है। परिस्थिति के मुताबिक इन तिथियों में बदलाव भी हो सकता है।

एनटीपीसी की कंप्यूटर आधारित परीक्षा- सीबीटी-वन 28 दिसंबर से 31 जुलाई के दौरान अलग-अलग तिथियों में ली गई थी। सात चरणों में हुई इस परीक्षा में देशभर से लाखों अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। अब तक इसका रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। रेलवे ने सीबीटी-वन की परीक्षा का रिजल्ट 15 जनवरी तक जारी करने की संभावना जताई है। पहले चरण में अंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों की दूसरे चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी-2 का आयोजन 14 से 18 फरवरी के बीच हो सकता है। हालांकि समय-समय पर जारी होने वाली कोविड गाइडलाइन के तहत ही दूसरे चरण की परीक्षा की तिथि निर्धारित होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों को सुझाव दिया है कि चयन प्रक्रिया की अद्यतन जानकारी के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट लें। दूसरे अनाधिकृत वेबसाइट पर उन्हें गुमराह किये जाने का खतरा है।

ज्ञात हो कि एनटीपीसी की परीक्षा में राउरकेला समेत पूरे राज्य से बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन भरे थे और पहले चरण की परीक्षा में सम्मिलित भी हुए थे। पहले चरण की परीक्षा के बाद भी रिजल्ट जारी नहीं होने से युवाओं में मायूसी थी। अब जनवरी में पहले चरण के रिजल्ट और फरवरी में दूसरे चरण की परीक्षा की संभावित तिथि जारी होने से उनमें नई उम्मीद जगी है।

chat bot
आपका साथी