लांजीबरना चूनापत्थर खदान के विस्तार को ले जनसुनवाई

राजगांगपुर ब्लॉक के राइबेरना केशरामाल और झगड़पुर ग्राम पंचायत में भूमि अधिग्रहण को लेकर बुधवार दो जगह केसेरामाल एवं झगडपुर में जनसुनवाई हुई। इसमें सुंदरगढ़ जिलापाल द्वारा पिछले महीने ओसीएल इंडिया लिमिटेड की लांजीबर्ना खान के संप्रसारण के संबंध में राइबेरना ग्रामपंचायत में 57.80 एकड़ भूमि केशरामाल ग्राम पंचायत में 293.25 एकड़ भूमि और झगड़पुर ग्राम पंचायत में 8.48 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए जनसुनवाई आयोजित करने के लिए सूचित किया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 10:51 PM (IST)
लांजीबरना चूनापत्थर खदान के विस्तार को ले जनसुनवाई
लांजीबरना चूनापत्थर खदान के विस्तार को ले जनसुनवाई

संसू, राजगांगपुर : राजगांगपुर ब्लॉक के राइबेरना, केशरामाल और झगड़पुर ग्राम पंचायत में भूमि अधिग्रहण को लेकर बुधवार दो जगह केसेरामाल एवं झगडपुर में जनसुनवाई हुई। इसमें सुंदरगढ़ जिलापाल द्वारा पिछले महीने ओसीएल इंडिया लिमिटेड की लांजीबर्ना खान के संप्रसारण के संबंध में राइबेरना ग्रामपंचायत में 57.80 एकड़ भूमि, केशरामाल ग्राम पंचायत में 293.25 एकड़ भूमि और झगड़पुर ग्राम पंचायत में 8.48 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए जनसुनवाई आयोजित करने के लिए सूचित किया गया था। सामाजिक प्रभाव आकलन (एसआईए) अध्ययन रिपोर्ट, जो पहले नाबाकृष्णा चौधरी सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज (एनसीडीएस) द्वारा बनाई गई थी, संबंधित ग्रामपंचायतों के भूमि अधिग्रहण प्रभावित परिवारों की जागरूकता के लिए राइबेरना, केशरामाल और झगड़पुर ग्राम पंचायत के संबंधित सरपंचों को सौंपा गया था।

जिस पर प्रभावित परिवारों का मत और सुझाव लेने के लिए जनसुनवाई हुई। इसमें सुंदरगढ उपजिलाधिकारी अभिमन्यु बेहरा, राजगांगपुर तहसीलदार शरत कुमार बाग, राजगांगपुर बीडीओ पीयूष लोहार, अतिरिक्त रक्षा अधीक्षक सुरेंद्र मांझी, स्थानीय एसडीपीओ शशांक शेखर बेउरा, राजगांगपुर एवं कुत्रा थाना अधिकारी सुशांत परीडा , सुंदरगढ़ डीएसपी गोकुला नंद साहु सहित भूमि प्रभावित परिवार एवं ओसीएल के प्रतिनिधि कार्यक्रम स्थल पर मौजूद थे। झगड़पुर में जनसुनवाई में विधायक राजगांगपुर डा. राजन एक्का ने ग्रामीणों के साथ सक्रिय रूप से भाग लिया। कुछ ने भूमि अधिग्रहण का समर्थन किया, जबकि कुछ ने इसका विरोध करते हुए रोजगार एवं विकास की मांग की। कुछ लोग एसआइए रिपोर्ट में उनसे संबंधित तथ्य गलत होने का दावा किया। इस पर उप जिलाधिकारी ने उन्हें लिखित रूप से दर्शाने पर उसे संशोधित करने को कहा। उप जिलाधिकारी ने अपने विचार नहीं रखने वालों से लिखित में विचार व्यक्त करने को कहा है। कार्यक्रम को शांति पूर्वक समापन करने के लिए उपजिलाधिकारी सबको धन्यवाद किया। जनसुनवाई में किसी प्रकार की अनहोनी को देखते हुए प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। जनसुनवाई में प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखी ।

chat bot
आपका साथी