ओडिशा सरकार ने सरल की लर्निग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया

ओडिशा सरकार ने सरल की लर्निग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया

ओडिशा सरकार ने लर्निग लाइसेंस (एलएल) प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाते हुए कागज आधारित लेनदेन के साथ सारथी पोर्टल में नए दस्तावेज अपलोड करने की सुविधा शुरू की है।

Publish Date:Fri, 27 Nov 2020 07:46 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, राउरकेला :

ओडिशा सरकार ने लर्निग लाइसेंस (एलएल) प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाते हुए कागज आधारित लेनदेन के साथ सारथी पोर्टल में नए दस्तावेज अपलोड करने की सुविधा शुरू की है। सारथी -4 पोर्टल में इलेक्ट्रानिक रूप में दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड़ करने का विकल्प होगा और सभी दस्तावेजों को 200 केबी के आकार के भीतर पीडीएफ / जेपीईजी में परिवर्तित किया जा सकेगा। एलएल आवेदकों को दस्तावेज सत्यापन के समय ब्लड ग्रुप रिपोर्ट पेश नहीं करना पड़ेगा। भले ही इसे स्वीकार करने के लिए पावती पर्ची और नियुक्ति पर्ची का उल्लेख किया गया हो। वे केवल आवेदन पत्र में ब्लड ग्रुप का उल्लेख करेंगे। यदि आवेदक आधार कार्ड, पते और जन्मतिथि को अपलोड करता है, तो पता और आयु प्रमाण के लिए अलग-अलग दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है और वह केवल एक ही दस्तावेज अपलोड कर सकते है। आवेदकों को घोषणा पत्र डाउनलोड कर उसे भरना होगा और हस्ताक्षर करने के बाद स्कैन कर उसे पोर्टल में अपलोड करना पड़ेगा। आवश्यक होने पर मेडिकल सर्टिफिकेट की एक प्रति अपलोड करनी होगी। आवेदक को बायोमीट्रिक प्रिट और दस्तावेजों के सत्यापन के लिए निर्धारित समय से 45 मिनट पहले मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित रहना होगा।

कागज रहित लेनदेन करने के लिए, आवेदकों को मुद्रित आवेदन पत्र और भुगतान रसीद की हार्ड काफी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। वे दस्तावेजों की जांच के दौरान एसएमएस का उल्लेख आवेदन संख्या के रूप दिखा सकते हैं। सरकार ने इस सुविधा को शुरू कर दिया है। आगामी फरवरी माह तक जिले के दोनों आरटीओ में यह सुविधा शुरू होने की उम्मीद है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.