स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण खर्च में धांधली का आरोप

पूर्व नगरपाल पूर्णचंद्र राउत ने नगरपालिका के द्वारा शहर के विभिन्न वार्डो में आयोजित बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण कार्यक्रम में हुए खर्च में धांधली करने का आरोप लगाते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:53 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:53 PM (IST)
स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण खर्च में धांधली का आरोप
स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण खर्च में धांधली का आरोप

संसू, राजगांगपुर : पूर्व नगरपाल पूर्णचंद्र राउत ने नगरपालिका के द्वारा शहर के विभिन्न वार्डो में आयोजित बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत स्मार्ट हेल्थ कार्ड वितरण कार्यक्रम में हुए खर्च में धांधली करने का आरोप लगाते हुए इसकी उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है।

बता दें कि राजगांगपुर नगरपालिका के द्वारा विगत 14 से 17 नवंबर तक और 21 नवंबर को शहर के सभी 20 वार्ड में कार्यक्रम आयोजित कर बीजू स्मार्ट हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में वाटर प्रूफ टेंट, वीआइपी चेयर, बैलून, मंच की सजावट, एलईडी, फोटोग्राफी, प्रिटिग व रजिस्टर, नाश्ता, लंच व डिनर आदि अन्य अन्य कार्य में कुल 8 लाख 50 हजार 799 रुपये का खर्च करने का बिल बनाया गया है। इस मामले की जानकारी पूर्व नगरपाल पूर्ण चंद्र राउत को मिलने पर उन्होंने नगरपालिका के अधिकारी से सूचना का अधिकार के तहत खर्च का हिसाब मांगा है। साथ ही उन्होंने अपने तरीके से मामले की जांच करने के साथ इस कार्यक्रम को आयोजित करने वाले एचएमओ कम नोडल अधिकारी एश्वर्य पाणिग्राही पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उक्त कार्यक्रम में जिन खर्चो का उल्लेख किया गया है उसमें हेराफेरी की गई है। जिला प्रशासन से इस मामले की जांच पड़ताल कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग पूर्व नगरपाल पूर्ण चंद्र राउत ने की है। इनका आरोप है कि बिल का भुगतान नकद राशि में किया गया है जबकि नगरपालिका के नियमों के अनुसार बिल का भुगतान चेक के जरिये किए जाने का नियम है। पूर्व नगरपाल ने कहा है कि बैनर बनाने, प्रिटिग कार्य, खाने पीने व साउंड सिस्टम में जो खर्च दिखाया गया है, वह जरूरत से ज्यादा है। चार दिन के कार्यक्रम में साढ़े आठ लाख रुपये खर्च का भुगतान कर दिया गया है जिसमें लाखों रुपये की हेराफेरी की गई है। शासन-प्रशासन से मामले की जांच पड़ताल कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हुए पूर्व नगरपाल ने कहा है कि उन्हें जब जहां भी बुलाया जाएगा वह वहां पर जाकर अपने द्वारा लगाए गए आरोपों का सबूत देने के लिए तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी