सुंदरगढ़ में जिला स्तरीय सीनियर हॉकी टूर्नामेंट का आगाज

हॉकी के हॉट स्पॉट कहे जाने वाले सुंदरगढ़ जिले के ग्रामीण अंचल में कई खेल प्रतिभाएं छिपी हैं। जिला हॉकी संघ ने उन जमीनी स्तर की हॉकी प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए स्थानीय भवानीपुर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में जिला स्तरीय सीनियर पुरुष और महिला हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:11 PM (IST)
सुंदरगढ़ में जिला स्तरीय सीनियर हॉकी टूर्नामेंट का आगाज
सुंदरगढ़ में जिला स्तरीय सीनियर हॉकी टूर्नामेंट का आगाज

जागरण संवाददाता, राउरकेला : हॉकी के हॉट स्पॉट कहे जाने वाले सुंदरगढ़ जिले के ग्रामीण अंचल में कई खेल प्रतिभाएं छिपी हैं। जिला हॉकी संघ ने उन जमीनी स्तर की हॉकी प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए स्थानीय भवानीपुर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में जिला स्तरीय सीनियर पुरुष और महिला हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया है। सुंदरगढ़ जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने शनिवार को इस टूर्नामेंट का उद्घाटन किया और इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों का उत्साहव‌र्द्धन किया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने हमेशा प्रतिभाओं को अवसर दिया है। हमेशा जमीनी स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करके, उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर और उनकी खेल प्रतिभा को विकसित करके छिपी हुई प्रतिभाओं को बढ़ावा देने का प्रयास किया है। ग्रामीण खिलाड़ी इसका लाभ उठाएं और अपनी खेल भावना का प्रदर्शन करें। जिलापाल ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रतिनिधित्व कर सुंदरगढ़ जिले का नाम रोशन करें।

इससे पूर्व पंचायतों को लेकर प्रखंड स्तरीय एवं प्रखंडों को लेकर अनुमंडल स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शनिवार को जिला स्तरीय हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन किया गया है। इसमें सीनियर पुरुष और महिला वर्ग में सुंदरगढ़, बणई और पानपोष सब-डिवीजन की कुल आठ ब्लॉक स्तरीय टीमें शामिल हैं। पहले दिन पुरुष वर्ग में पहला मैच सुबडेगा और लहुनीपाड़ा के बीच खेला गया। जबकि महिला वर्ग में लेफ्रिपाडा का मुकाबला कुआरामुंडा से हुआ। दोनों मैच टाई में समाप्त हुए। पुरुष वर्ग में सुबडेगा और महिला वर्ग में कुआरमुंडा पेनाल्टी शूटआउट के जरिये जीत दर्ज की।

इसी प्रकार दूसरा मुकाबला पुरुष वर्ग में नुआगांव एवं कुतरा तथा महिला वर्ग में नुआगांव एवं कुतरा के बीच खेला गया। इसमें कुतरा पुरुष और महिला दोनों वर्ग ने जीत दर्ज की। फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा। इसमें पुरुष और महिला वर्ग के चैंपियन के लिए 25 हजार रुपये और उपविजेता के लिए 15 हजार रुपये की पुरस्कार राशि है। इसी तरह तृतीय और चतुर्थ स्थान के लिए क्रमश: 10 हजार रुपये और पांच हजार रुपये का पुरस्कार निर्धारित किया गया है।

टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में उपजिलापाल अभिमन्यु बेहरा, एकीकृत आदिवासी विकास एजेंसी परियोजना प्रबंधक रामकृष्ण गंड, जिला कल्याण अधिकारी पवित्र मोहन प्रधान, संस्कृति अधिकारी अनिल कुमार केरकेटटा, जिला हॉकी संघ के महासचिव सिलवेस्टर तिर्की, पूर्व जिला खेल अधिकारी तेज कुमार खेस व मिलटन बिलुंग उपस्थित थे।

जिला हॉकी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रामेश्वर टोप्पो ने कहा कि टूर्नामेंट से पुरुष और महिला दोनों वर्गों में से 35 खिलाड़ी तथा जोनल और ब्लॉक स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन 15-15 खिलाडियों को लेकर कुल 100 खिलाड़ियों के साथ एक 15 दिवसीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप के माध्यम से कुशल खिलाड़ियों के समुचित प्रशिक्षण के साथ एक सीनियर टीम का गठन किया जाएगा। आगामी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में टीम सुंदरगढ़ जिले का प्रतिनिधित्व करेगी।

chat bot
आपका साथी