डालमिया सीमेंट ने लगाया मधुमेह व नेत्र जांच शिविर

डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड के सामाजिक दायित्व विभाग (सीएसआर) द्वारा लांजीबर्ना के कटंग ग्राम पंचायत कार्यालय में मधुमेह एवं नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 09:44 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 09:44 PM (IST)
डालमिया सीमेंट ने लगाया मधुमेह व नेत्र जांच शिविर
डालमिया सीमेंट ने लगाया मधुमेह व नेत्र जांच शिविर

संसू, राजगांपुर : डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड के सामाजिक दायित्व विभाग (सीएसआर) द्वारा लांजीबर्ना के कटंग ग्राम पंचायत कार्यालय में मधुमेह एवं नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में बुजुर्गो को मधुमेह व नेत्र रोग के संबंध में जागरूक करने समेत 44 लोगों का परीक्षण किया गया जिसमें 6 लोग मधुमेह और 8 मोतियाबिंद से ग्रस्त पाए गए। मधुमेह रोगियों को लांजीबर्ना डिस्पेंशरी में डाक्टर से परामर्श लेने के साथ साथ दवा सेवन करने की सलाह दी गई है। वहीं, नेत्र रोगियों को निश्शुल्क आपरेशन के लिए डालमिया एलवीपीईआइ नेत्र केयर सेंटर भेजा गया। इसी तरह से केसरामल ग‌र्ल्स हाईस्कूल की 149 छात्राओं के नेत्र की जांच की गई जिनमें 26 में नेत्र विकार पाया गया। इन सभी को डालमिया एलवीपीईआइ नेत्र केयर सेंटर, झागरपुर रेफर किया गया। शिविर आयोजन में सीएसआर विभाग की टीम समेत एलवीपीईआई नेत्र केयर सेंटर के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने प्रमुख भूमिका निभाई।

बीरमित्रपुर में मधुमेह जागरूकता शिविर : बीरमित्रपुर मार्केट आरसी चर्च के पास मंगलवार को मधुमेह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। राउरकेला सिविल टाउनशिप के चिकित्सक डा. ए नायक ने मधुमेह रोगियों को स्वास्थ्य की देखभाल एवं नियमित जांच तथा इलाज के संबंध में जानकारी दी।

मारवाड़ी समाज के राज अग्रवाल के प्रयास से यहां शिविर लगा। सुबह से लगे शिविर में तीस से अधिक मधुमेह रोगी यहां पहुंचकर रोग के संबंध में डा. नायक को बताया। उन्होंने लक्षण व आवश्यक जांच के संबंध में परामर्श दिया। खान पान पर नियंत्रण, नियमित दवा लेने तथा व्यायाम करने पर उन्होंने जोर दिया। किसी तरह की जटिलता आने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करने व इलाज कराने की सलाह दी।

chat bot
आपका साथी