बड़गांव में डेंगू मरीज की पहचान, मेडिकल टीम पहुंची

बड़गांव ब्लाक के इतमा गांव में एक युवक डेंगू से पीड़ित पाया गया है। उसे सुंदरगढ़ जिला अस्पातल स्थानांतरित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 09:49 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 09:49 PM (IST)
बड़गांव में डेंगू मरीज की पहचान, मेडिकल टीम पहुंची
बड़गांव में डेंगू मरीज की पहचान, मेडिकल टीम पहुंची

जासं, राउरकेला : बड़गांव ब्लाक के इतमा गांव में एक युवक डेंगू से पीड़ित पाया गया है। उसे सुंदरगढ़ जिला अस्पातल स्थानांतरित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू मरीज के पाये जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से सतर्कता बढ़ाई गई है एवं लोगों को जलजमाव रोकने व मच्छरदानी का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया गया है। इतमा गांव के सुनील बेहरा को बुखार होने के बाद 24 जुलाई को बड़गांव अस्पताल लाया गया था। यहां जांच में उसे टाइफाइड से पीड़ित पाया गया। इलाज के बावजूद स्वास्थ्य में सुघार नहीं होने पर उसे सुंदरगढ़ जिला अस्पताल स्थानांतिरत किया गया। यहां जांच में उसे डेंगू होने का पता चला। इसका पता चलने के बाद बड़गांव अस्पताल से चिकित्सक दल को इतमा गांव भेज कर लोगों को जागरूक किया गया। सावधानी बरतने के साथ ही बुखार एवं लक्षण नजर आते ही तुरंत इलाज शुरू कराने को कहा गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैबलेट प्रदान : सुंदरगढ़ जिले में सुदक्ष कार्यक्रम के अधीन विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कोचिग ले रहे विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टैबलेट दिए गए। कोरोना महामारी के दौरान ऑफलाइन पढ़ाई बंद होने के कारण जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किया। इससे विद्यार्थी घरों में रहकर की पढ़ाई कर सकेंगे।

जिले में सुंदरगढ़, बणई एवं राउरकेला में सुदक्ष कोचिग सेंटर खोले गए हैं। प्रत्येक सेंटर में 50-50 विद्यार्थियों का नामांकन किया गया है। शिक्षित युवक विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी इसके जरिए कर रहे हैं। इनके लिए तीन महीने की कोचिग की व्यवस्था है। इस कार्यक्रम के लिए जिला खनिज कोष से आर्थिक सहायता दी जा रही है। ऑफलाइन पढ़ाई नहीं होने तथा विद्यार्थियों के पास पढ़ने के लिए अच्छा स्मार्टफोन नहीं होने के कारण जिलापाल तथा जिला ग्राम्य विकास परियोजना निदेशक भैरव सिंह पटेल के द्वारा विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किया गया है। इस दौरान डीएमएफ के वरिष्ठ अधिकारी दीपशंकर सामल, जविका विशेषज्ञ अंजन कुमार पंडा, सेवाभावी संगठन नियति फाउंडेशन के अध्यक्ष निर्मल कुमार पंडा मौजूद थे। सुदक्ष कार्यक्रम में जिले के राजगांगपुर, हेमगिर, कुतरा, कुआरमुंडा, लहुणीपाड़ा एवं कोइड़ा ब्लाक के विद्यार्थियों को बैंकिग, स्टाफ सेलेक्शन, रेलवे, आर्मी, नेवल, ओडिशा पुलिस, अ‌र्द्धसामरिक बल, बीमा क्षेत्र के नियुक्ति परीक्षा के लिए तैयारी कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी