हमेशा मानव ज्ञान के दायरे का विस्तार करती हैं पुस्तकें : जिलापाल

पुस्तकें हमेशा मानव ज्ञान के दायरे का विस्तार करती हैं। हालांकि आज के डिजिटल और मोबाइल की दुनिया में लोगों की पढ़ने की आदत कम होती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:22 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:22 PM (IST)
हमेशा मानव ज्ञान के दायरे का विस्तार करती हैं पुस्तकें : जिलापाल
हमेशा मानव ज्ञान के दायरे का विस्तार करती हैं पुस्तकें : जिलापाल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : पुस्तकें हमेशा मानव ज्ञान के दायरे का विस्तार करती हैं। हालांकि आज के डिजिटल और मोबाइल की दुनिया में लोगों की पढ़ने की आदत कम होती जा रही है। इसलिए सुंदरगढ़ जिला प्रशासन लोगों में विभिन्न पुस्तकों को पढ़ने में रुचि जगाने के लिए 'सुंदरगढ़, एक किताब पढ़ें' अभियान शुरू कर रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के विभिन्न हिस्सों में नए पुस्तकालय के निर्माण और मौजूदा पुस्तकालयों के सुधार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने बणई में पुस्तकालय का लोकार्पण करते हुए यह बात कही।

बणई में खुले पुस्तकालय में स्कूल और कॉलेज के छात्रों और सामान्य पाठकों के लिए पुस्तकें हैं। साथ ही विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले शिक्षित युवा पुरुषों और महिलाओं के लिए जानकारी पूर्ण किताबें हैं। परिणामस्वरूप बणई सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग एक ही स्थान पर बैठ सकते हैं और विभिन्न प्रकार की पुस्तकें और पत्रिका पढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि बणई क्षेत्र में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सार्वजनिक पुस्तकालय स्थापित किया गया है। यहां छात्रों, युवाओं और बच्चों को समान रूप से आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की पुस्तकें हैं। बच्चों के लिए अलग कमरे हैं। जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने कहा कि जिला खनिज कोष की सहायता से जिले के लोगों में किताबें पढ़ने की रुचि पैदा करने के लिए विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में पुस्तकालय स्थापित किए जा रहे हैं। जिला संस्कृति भवन जिले की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सुंदरगढ़ में स्थित है। यहां एक आधुनिक पुस्तकालय और वाचनालय खोला गया है। विभिन्न उपयोगी पुस्तकों के साथ छात्रों और युवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अब ई-लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है। ई-लाइब्रेरी को भुवनेश्वर में राज्य पुस्तकालय से जोड़ा जाएगा। परिणामस्वरूप, सुंदरगढ़ पाठक राज्य पुस्तकालय में विभिन्न ई-पुस्तकालयों से भी लाभान्वित हो सकते हैं। जिला संस्कृति भवन में पुस्तकालय रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और अपराह्न 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है। पुस्तकालय सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को बंद रहता है। इसी प्रकार जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का सुंदरगढ़ में एक पुस्तकालय है।

chat bot
आपका साथी