खाद्य सामग्री के लिए परेशान हो रहे रेल यात्री

कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद हैं। केवल कुछ रूट के लिए कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:15 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:15 PM (IST)
खाद्य सामग्री के लिए परेशान हो रहे रेल यात्री
खाद्य सामग्री के लिए परेशान हो रहे रेल यात्री

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद हैं। केवल कुछ रूट के लिए कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर डिवीजन के राउरकेला स्टेशन से होकर अप और डाउन कर आठ ट्रेनें चलायी जा रही हैं। इन ट्रेनों में सफर करने वाले लगभग 5000 यात्रियों को स्टेशन में खाने- पीने की दिक्कत ना हो, इसके लिए राउरकेला स्टेशन के प्लेटफार्म पर सभी स्टॉल व फूड प्लाजा को खोलने का निर्देश 29 जून 2020 को ही जारी कर दिया गया था। लेकिन दुकानदारों द्वारा निर्देश की अनदेखी किए जाने के कारण यात्रियों को खाद्य पदार्थ के साथ-साथ अन्य सामग्री के लिए परेशानी उठाना पड़ रहा है।

जून माह में अधिक सवारी ट्रेनें नही चलने के कारण अधिकारी भी चुप्पी साधे थे। लेकिन इस बीच अक्तूबर से आधा दर्जन से अधिक सवारी ट्रेने शुरु होने के साथ आगामी दिनों में भी और ट्रेनें चलने की संभावना है। उधर दपूरे के सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक ने प्लेटफार्म के सभी स्टॉल, दुकान और फुड प्लाजा खोलने फिर से दुकान खोलने के लिए निर्देश जारी किया गया है। लेकिन इसके बावजूद प्लेटफार्म संख्या-1 की पांच दुकाने, प्लेटफार्म संख्या- 2-3 की दो दुकानें तथा प्लेटफार्म संख्या- 4-5 की तीन दुकानें अभी भी नही खुल राई है। जबकि दो दुकानें खुल रही है। जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

--------------------------

राउरकेला से अप और डाउन की रोजाना लगभग आठ सवारी ट्रेन फिलहाल चल रही है। कोरोना काल में रेलवे ने इन दुकानदारों को बड़ी राहत दी थी तथा सितंबर तक एक फीसद लाइसेंस शुल्क लिया था ताकि उनपर बोझ ना पड़े। दुकान खोलने को भी कहा गया है। लेकिन दुकानदारों का कहना है कि अभी दुकान खोलने पर कर्मचारी का खर्चा नही निकलेगा। इस कारण दुकानदार सभी ट्रेनें चालू ना होने तक दुकान खोलने में असमर्थता जता रहे हैं। यात्रियों की परेशानी को दूर करने का प्रयास शीघ्र करने के साथ इस समस्या का भी समाधान शीघ्र निकाला जाएगा।

- मनीष कुमार पाठक, सीनियर डीसीएम, चक्रधरपुर ।

chat bot
आपका साथी