Odisha: एटीएम में गड़बड़ी कर ठगी करने के आरोप में तीन गिरफ्तार

Odisha ओडिशा के संबलपुर जिला में एटीएम में गड़बड़ी कर ठगी करने वाले तीन आरोपितो को महुलपाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उनके पास से विभिन्न बैंकों के 12 एटीएम कार्ड्स नकद एक लाख 55 हजार रुपये चार मोबाइल फोन और एक हुंडई कार जब्त की गई है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 05:12 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:15 PM (IST)
Odisha: एटीएम में गड़बड़ी कर ठगी करने के आरोप में तीन गिरफ्तार
ओडिशा के संबलपुर में एटीएम ठगी के आरोप में तीन गिरफ्तार। फाइल फोटो

संबलपुर, संवाद सूत्र। Odisha: उत्तर प्रदेश के कानपुर और जालौन से आकर ओडिशा के संबलपुर जिला में एटीएम में गड़बड़ी कर ठगी करने के आरोप में तीन आरोपितों को महुलपाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से विभिन्न बैंकों के 12 एटीएम कार्ड्स, नकद एक लाख 55 हजार रुपये, चार मोबाइल फोन और एक हुंडई कार जब्त की गई है। शुक्रवार को पूछताछ के बाद तीनों गिरफ्तार आरोपितों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। शुक्रवार अपरान्ह, संबलपुर जिला पुलिस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में जिला पुलिस अधीक्षक बाटुला गंगाधर समेत कुचिंडा एसडीपीओ राजकिशोर मिश्र और महुलपाली थानेदार ज्योत्सनारानी बेहेरा ने बताया कि एक और छह अप्रैल को जिला के महुलपाली थाना अंतर्गत केशेईबाहाल स्थित स्टेट बैंक के एटीएम से क्रमश: 1,74,500 रुपये और 1,55,500 रुपये बड़ी चालाकी से निकाले गए थे।

इतना ही रुपये बैंक से भी वसूल किए गए थे। स्टेट बैंक को जब इस ठगी का पता चला, तब थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। इसकी जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने एटीएम ठगों को उस समय रंगेहाथ गिरफ्तार किया, जब तीनों एक एटीएम में रुपये निकालने की कोशिश कर रहे थे। गिरफ्तार तीनों आरोपित उत्तर प्रदेश के कानपुर और जालौन जिला के हैं। प्रिंस कुमार नामक आरोपित कानपुर के रामदेवी पुलिस थाना अंतर्गत संजीव नगर का और आदित्य सिंह इसी थाना अंतर्गत पटेल नगर का है, जबकि तीसरा आरोपित बबलू लाल सिंह जालौन जिला के देवकाली का है।

पुलिस अधीक्षक गंगाधर ने बताया कि एटीएम ठगी में गिरफ्तार आरोपित रुपये निकालने के लिए एटीएम जाते थे और रुपये निकलते समय बड़ी चालाकी से डिस्पेंसर शटर से छेड़छाड़ कर देते थे। ऐसे में रुपये उनके हाथ में आ जाता था, लेकिन एटीएम ट्रांजेक्शन फेल बताता था। इसी के आधार पर बैंक से फिर उतना रुपया वसूलकर लिया जाता था। यह ठग स्टेट बैंक की गड़बड़ी वाले एटीएम से यह ठगी करते थे। इसका पता चलने के बाद पुलिस की ओर से स्टेट बैंक प्रबंधन को भी इस बारे में पत्र लिखकर गड़बड़ी वाले एटीएम को बदले जाने या ठीक करने को कहा गया है।

बलांगीर में भी पकड़ाए थे ऐसे आरोपित

पश्चिम ओडिशा के बलांगीर जिला में भी कुछ महीने पहले पुलिस ने उत्तर प्रदेश के दो एटीएम लुटेरों को गिरफ्तार किया था। स्टेट बैंक के एटीएम से लाखों रुपये निकाले जाने और फिर बैंक से भी ट्रांजेक्शन फेल होने के आधार पर ठगी करने वाले कानपुर के सत्यम सिंह परिहार और अजय कुमार को बलांगीर पुलिस ने 27 फरवरी, 2021 की रात ठेकादार पाड़ा स्थित स्टेट बैंक के एटीएम में गड़बड़ी कर रुपये निकालते समय गिरफ्तार किया था। उनके पास से विभिन्न बैंकों के 20 एटीएम कार्ड्स, नकद डेढ़ लाख रुपये और मोबाइल फोन जब्त किया गया था।

chat bot
आपका साथी