संबलपुर में खुलेगा नेशनल इस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का सब-सेंटर

शिक्षा के क्षेत्र में संबलपुर को अब एक और नई पहचान मिलने वाली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 05:10 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 05:10 PM (IST)
संबलपुर में खुलेगा नेशनल इस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का सब-सेंटर
संबलपुर में खुलेगा नेशनल इस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का सब-सेंटर

संवाद सूत्र, संबलपुर : शिक्षा के क्षेत्र में संबलपुर को अब एक और नई पहचान मिलने वाली है। नए वर्ष में यहा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी का सब-सेंटर खुलने जा रहा है। वर्तमान ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में इस इंस्टीट्यूट का सेंटर है। संबलपुर जिलाधीश शुभम सक्सेना के अनुसार, संबलपुर इस इंस्टीट्यूट का सब-सेंटर धनकौड़ा स्थित एक सरकारी भवन में शुरू होगा और बाद में इसे संपूर्ण इंस्टीटयूट का दर्जा मिलने के बाद अलग कैंपस बनाया जायेगा। गौरतलब है कि 1986 में नई दिल्ली में देश का पहला नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी खुला था। वर्तमान देश के 16 महानगरों में इस इंस्टीट्यूट के सेंटर हैं।

जिलाधीश सक्सेना ने बताया कि संबलपुर में निफ्ट के सेंटर के लिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किये जाने के बाद आखिर निफ्ट की ओर से संबलपुर में भुवनेश्वर सेंटर का सब-सेंटर खोले जाने की सहमति मिल गयी है। इस सब-सेंटर में अगले शिक्षा सत्र से तीन और छह महीने का पाठयक्रम शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि संबलपुरी वस्त्र देश-दुनिया में लोकप्रिय हैं और ऐसे वस्त्रों की अच्छी माग भी है। पश्चिम ओडिशा के संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर और झारसुगुड़ा जिला के बुनकरों द्वारा संबलपुरी वस्त्रों का निर्माण किया जा रहा है। इन वस्त्रों को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए डिजाईनिंग और मार्केटिंग की जरूरत है। ऐसे में इस इंस्टीट्यूट के खुलने से बुनकरों के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी इसका लाभ होगा।

जिलाधीश ने कहा कि पश्चिम ओडिशा में बांस की उपलब्धता को देखते हुए बास कारीगरी को लेकर चारुकला पाठक्रम शुरू किया जायेगा। जिसमे बास से बने सुंदर और व्यावहारिक सामग्री की डिजाईनिंग की शिक्षा दी जाएगी। संबलपुरी वस्त्र और बास से निर्मित सामग्री की नई डिजाईनिंग से इनकी लोकप्रियता बढ़ेगी और नया बाजार मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी