पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व सांसद सनातन वीसी का निधन

पिछले कई महीने से बीमार चल रहे बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता व अधिवक्ता सनातन वीसी का मंगलवार को निधन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Apr 2020 11:11 PM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 06:15 AM (IST)
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व सांसद सनातन वीसी का निधन
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व सांसद सनातन वीसी का निधन

संवाद सूत्र, संबलपुर : पिछले कई महीने से बीमार चल रहे बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता व अधिवक्ता सनातन वीसी का मंगलवार को निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर मिलते के बाद बीजद, कांग्रेस, भाजपा, माकपा के नेता समेत जिला वकील संघ, मजदूर संगठन के कार्यकर्ता और परिचित उनके हीराकुद कॉलोनी स्थित आवास और स्वर्गद्वार पहुंचकर अंतिम दर्शन कर वीसी को श्रद्धांजलि अíपत की।

दलेईपाड़ा में 16 नवंबर 1941 को जन्मे सनातन वीसी की प्राथमिक शिक्षा स्थानीय प्राथमिक स्कूल, हाईस्कूल की शिक्षा जिला स्कूल और कॉलेज की शिक्षा गंगाधर मेहेर कॉलेज में हुई। कॉलेज की शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने लाला लाजपत राय कॉलेज से वकालत करने के बाद वर्ष 1968 से संबलपुर जिला अदालत में वकालत शुरू की थी।

छात्र जीवन में उन्होंने कई आंदोलन में हिस्सा लेकर एक नेता होने का परिचय दिया था। नब्बे के दशक में वह जनता दल में शामिल हो गए। सनातन में एक अच्छे नेता होने का गुण देखते हुए ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने उन्हें 1994 में जनता दल की टिकट पर राज्यसभा सांसद बनाया। वर्ष 2002 में रेढ़ाखोल उपचुनाव में सनातन को बीजद उम्मीदवार के रूप में विधायक चुना गया। इसके बाद वर्ष 2004 के चुनाव में उन्हें दोबारा रेढ़ाखोल से विधायक चुना गया। इसी दौरान सनातन 5 फरवरी 2008 से 21 मई 2009 तक राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री रहे।

अंतिम संस्कार में संबलपुर की पूर्व विधायक डॉ. रासेश्वरी पाणिग्राही, कांग्रेस के सुरेश्वर मिश्र और आसफ अली खान, भाजपा के सरोज साहू, माकपा के अशोक वीसी, जिला वकील संघ के अध्यक्ष विजितेंद्रिय प्रधान, सचिव प्रवीण सिंहदेव, अशोक सेनापति, गोविद नारायण अग्रवाल, हिद मजदूर सभा के संजीत महांती, तेंदूपत्ता कर्मचारी संघ के गोकुल मेहेर, मो. सनाउल्ला, सीताराम अग्रवाल, श्याम सुंदर अग्रवाल समेत अन्य लोग उपस्थित थे। हरिबंधु कर के निधन पर शोक राउरकेला के वरिष्ठ समाजवादी व एआइटीयूसी, ओडिशा के पूर्व महासचिव हरिबंधु कर के निधन पर कल्चरल अकादमी राउरकेला की ओर से शोक सभा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। हरिबंधु कर बैंक कर्मचारी नेता थे एवं ओडिशा साहित्य अकादमी से भी उन्हें पुरस्कृत किया गया था। उन्होंने कई पुस्तकों की रचना की तथा विभिन्न अखबारों में नियमित स्तंभ का प्रकाशन भी होता था। अकादमी के महासचिव अक्षय सामल ने कहा है कि हरिबंधु के निधन पर श्रमिक आंदोलन को क्षति हुई है।

chat bot
आपका साथी