बलांगीर में हाथी दांत के साथ एक गिरफ्तार

एक विश्वसनीय सूचना के आधार पर ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने बलांगीर जिला के देवगांव प्रादेशिक वन परिक्षेत्र के अधिकारियों की सहायता से बलांगीर वन प्रमंडल निकटस्थ गुडवेला इलाके में छापेमारी कर मंगलवार के दिन वन्यप्राणी अपराधी विपुल बाग को एक हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 09:42 AM (IST)
बलांगीर में हाथी दांत के साथ एक गिरफ्तार
बलांगीर में हाथी दांत के साथ एक गिरफ्तार

संवाद सूत्र, संबलपुर : एक विश्वसनीय सूचना के आधार पर, ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने बलांगीर जिला के देवगांव प्रादेशिक वन परिक्षेत्र के अधिकारियों की सहायता से बलांगीर वन प्रमंडल निकटस्थ गुडवेला इलाके में छापेमारी कर मंगलवार के दिन वन्यप्राणी अपराधी विपुल बाग को एक हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपित को बलांगीर जिला के तुषुरा थाना अंतर्गत निमुसिघ गांव का बताया गया है। तलाशी के दौरान उसके कब्जे से एक हाथी दांत और अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई। जब्त हाथी दांत का वजन लगभग 9 किलो बताया गया है। आरोपित विपुल बाग इस हाथी दांत के समर्थन में कोई वैध कागजात प्रस्तुत नहीं कर सका, जिसके लिए उसे गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई के लिए बलांगीर वन अधिकारियों को सौंप दिया गया है। आरोपित के खिलाफ आगे की जांच जारी है। गौरतलब है कि वर्ष 2020 से अबतक वन्यप्राणी अपराधियों/ शिकारियों के खिलाफ एसटीएफ की ओर से विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के दौरान एसटीएफ ने 21 तेंदुआ खाल, 12 हाथी दांत, 2 हिरण खाल, 8 जीवित पेंगोलिन और 15 किलो पेंगोलिन शल्क जब्त किया है और अबतक 48 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। राजधानी एक्सप्रेस से रुपयों से भरे चार बैग बरामद, एक हिरासत में : कटक रेलवे स्टेशन से रुपयों से भरे चार बैग बरामद किए गए हैं। आरपीएफ द्वारा गिनती किए जाने पर चारों बैग में से 24 लाख 50 हजार से रुपये मिलने की खबर है। बैग में नए 10 और 20 रुपये वाली नोट की गड्डी भरी हुई थी। इसके बारे में गुप्त सूचना मिलने पर आरपीएफ की ओर से छापेमारी कर चारों बैग बरामद किए गए।

भुवनेश्वर से दिल्ली जाते समय बुधवार को कटक स्टेशन में इन सभी बैग को बरामद किया गया है। राजधानी एक्सप्रेस में जाते समय आरपीएफ की टीम रेल की तलाशी लेने के बाद नोटों से भरे चार बैग बरामद किए जिसमें 24 लाख 50 हजार रुपये भरे हुए थे। इन बैग को लेकर जाने वाले अरुण कुमार स्वाइं नामक व्यक्ति को हिरासत में लेकर आरपीएफ पूछताछ कर रही है।

आरपीएफ के इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार के मुताबिक, राजधानी एक्सप्रेस के द्वारा अरुण कुमार स्वाइं नामक यह व्यक्ति भुवनेश्वर से उदय बिस्वाल नामक व्यक्ति से रुपयों से भरे चार बैग लेकर दिल्ली जा रहा था। लेकिन दिल्ली में यह रुपये किसे देने जा रहा था, इस बारे में पूछताछ करने के बावजूद कुछ बता नहीं रहा है। अरुण कुमार स्वाई का कहना है कि वह रेल में सामान लाने आने का काम करता है और उसे पहुंचाने के बाद कुछ रकम मिल जाती है। लेकिन यह 10 और 20 रुपये वाली नई नोट किसे पहुंचाने जा रहा था, यह अभी तक नहीं बताया है। ऐसे में घटना की अधिक छानबीन के लिए अरुण को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी