हाथी दात के साथ एसटीएफ की गिरफ्त में तस्कर

एक गुप्त सूचना के आधार पर ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने मंगलवार को अनुगुल वन मंडल के अंतुल्ला के निकट अनुगुल वन अधिकारियों के सहयोग से वन्यप्राणी अपराधियों द्वारा हाथी दात की खरीद-फरोख्त के संबंध में छापेमारी की और एक आरोपित सुदर नायक को गिरफ्तार किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:31 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:31 AM (IST)
हाथी दात के साथ एसटीएफ  की गिरफ्त में तस्कर
हाथी दात के साथ एसटीएफ की गिरफ्त में तस्कर

संसू, संबलपुर : एक गुप्त सूचना के आधार पर ओडिशा क्राइमब्रांच की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने मंगलवार को अनुगुल वन मंडल के अंतुल्ला के निकट, अनुगुल वन अधिकारियों के सहयोग से वन्यप्राणी अपराधियों द्वारा हाथी दात की खरीद-फरोख्त के संबंध में छापेमारी की और एक आरोपित सुदर नायक को गिरफ्तार किया। सुदर को अनुगुल जिला के ठाकुरगढ़ थाना अंतर्गत रानीबंधा गाव का बताया गया है। तलाशी के दौरान सुदर के पास से करीब साढ़े पाच किलो वजनी हाथी दात और अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई। आरोपित सुदर इस हाथी दात के समर्थन में कोई वैध प्राधिकारी प्रस्तुत नहीं कर सकाए जिसके लिए उसे हिरासत में लिया गया और आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए अनुगुल वन अधिकारियों को सौंप दिया गया है। इस मामले की जाच जारी है।

गौरतलब है कि पिछले एक वर्ष के दौरानए एसटीएफ की टीम ने वन्यप्राणी अपराधियों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान में एसटीएफ ने अबतक 18 तेंदुआ खाल, 10 हाथी दात, 2 हिरण खाल, 5 जिंदा पेंगोलिन और 15 किलो पेंगोलिन शल्क जब्त किया है। इस मामले में 37 वन्यप्राणी अपराधियों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के डीआइजी जयनारायण पंकज ने बताया कि एसटीएफ संगठित अपराध पर अंकुश लगाने के लिए ओडिशा पुलिस की विशेष शाखा है। राज्य में वन्यप्राणी अपराध एसटीएफ के फोकस क्षेत्र में से एक है और एसटीएफ वन्यप्राणी अपराध और अपराधियों के खिलाफ अपना अभियान जारी रखेगी।

आटो चालकों से रंगदारी मांगने में एक को जेल : स्थानीय खेतराजपुर स्थित संबलपुर रेल स्टेशन चौक पर चाकू की नोंक पर आटो चालकों से रंगदारी मागने और मना करने पर चाकू लहराते उनके पीछे दौड़ते एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। गिरफ्तार फ्तार युवक का नाम बलराम सिंह और उसे दलदलीपाड़ा का निवासी बताया गया है। मंगलवार के अपरान्ह, दलदलीपाड़ा का बलराम सिंह रेल स्टेशन चौक स्थित आटो स्टैंड पहुंचा और आटो चालकों से रंगदारी मागने लगा। इसी को लेकर आटो चालकों ने जब उसका विरोध किया तब बलराम चाकू निकाल लिया और एक आटो चालक के पीछे दौड़ा। इस बारे में किसी ने खेतराजपुर थाना की पुलिस को सूचित कर दिया। खबर लगते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और बलराम को चाकू के साथ गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद उसके खिलाफ मामला दर्ज कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी