मलकानगिरी के तुलसी पहाड़ में मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली

इसी सप्ताह मलकानगिरी जिला में सुरक्षा बल के जवानों के साथ हुई मुठभेड़ में अपने तीन साथी माओवादियों को गंवाने के बाद इसका बदला लेने की योजना बना रहे माओवादियों को फिर सुरक्षा बल के जवानों के हाथों मात खानी पड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:50 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:50 PM (IST)
मलकानगिरी के तुलसी पहाड़ में मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली
मलकानगिरी के तुलसी पहाड़ में मुठभेड़ के बाद भागे नक्सली

संवाद सूत्र, संबलपुर : इसी सप्ताह, मलकानगिरी जिला में सुरक्षा बल के जवानों के साथ हुई मुठभेड़ में अपने तीन साथी माओवादियों को गंवाने के बाद इसका बदला लेने की योजना बना रहे माओवादियों को फिर सुरक्षा बल के जवानों के हाथों मात खानी पड़ी है। किसी हिसक घटना को अंजाम देने के लिए भाकपा माओवादी के सशस्त्र कैडरों के एकत्र होने के बारे में विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर, ओडिशा पुलिस की एसओजी, डीवीएफ और बीएसएफ की टीम की ओर से गुरुवार के दिन तलाशी और क्षेत्र वर्चस्व अभियान शुरू किया गया और इस दौरान शुक्रवार के दिन फिर से हुई मुठभेड़ के बाद माओवादियों को भागना पड़ा।

रविवार के अपरान्ह, मलकानगिरी जिला पुलिस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में जिला पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद मीणा ने बताया कि जिला के माथिली थाना अंतर्गत तुलसी पहाड़ इलाके में मलकानगिरी पुलिस के एसओजी और डीवीएफ जवानों समेत बीएसएफ के जवान जब शुक्रवार की सुबह के समय दलदली गांव के पास जंगल क्षेत्र में तलाशी अभियान चला रहे थे, तभी अचानक उन पर माओवादियों की ओर से गोलीबारी हुई। अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षा बल के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया और जवाबी कार्रवाई की। सुरक्षा बल की ओर से माओवादियों को चेतावनी देने समेत आत्मसमर्पण की अपील की गई, लेकिन नक्सली नहीं माने और फायरिग करते हुए घने और दुर्गम जंगल की ओर भागने में सफल रहे। उनके फरार होने के बाद सुरक्षा बल के जवनों ने घटनास्थल की तलाशी ली और इस तलाशी के दौरान, विस्फोटक और अन्य माओवादी लेख आदि बरामद किए गए। इस मुठभेड़ के बाद इलाके में तलाशी अभियान को तेज किया गया है। जिला पुलिस अधीक्षक मीणा ने इस अवसर पर माओवादियों समेत अन्य सक्रिय कार्यकर्ताओं और मिलिशिया से अपील की कि वे हिसा का रास्ता छोड़कर आत्मसमर्पण करें और ओडिशा सरकार द्वारा घोषित उदार आत्मसमर्पण पुनर्वास पैकेज का लाभ उठाएं और समाज की मुख्यधारा में शामिल हों और सरकार द्वारा किए गए इस क्षेत्र के चल रहे शांतिपूर्ण विकास का हिस्सा बनें।

--------------

जब्त नक्सली सामग्री : 8 -डेटोनेटर

12 -वोल्ट की एक बैटरी

माओवादी साहित्य

2-माओवादी किट बैग

2-माओवादी वर्दी

एक मेडिसिन किट

2 टॉर्च

3 छाता

सिविल ड्रेस (टी-शर्ट, ट्रैक पैंट, शॉल और अन्य)

पानी का जर्किन

एक जोड़ी चप्पल

2 नग पॉलीथिन

chat bot
आपका साथी