हीराकुद बांध के तीन गेट से महानदी में बाढ़ का पानी निष्काषित

बाढ़ के पानी से लबालब भरे हीराकुद बांध के जलस्तर को नियंत्रित रखने की खातिर बुधवार की रात 9 बजे से एक और स्लुइस गेट खोल दिया गया है। ऐसे में वर्तमान बांध के 3 सलुइस गेट से महानदी में बाढ़ का पानी निष्काषित कर बांध के जलभंडार के जलस्तर को अधिकतम लेवल 630 फीट पर नियंत्रित रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 06:30 AM (IST)
हीराकुद बांध के तीन गेट से महानदी में बाढ़ का पानी निष्काषित
हीराकुद बांध के तीन गेट से महानदी में बाढ़ का पानी निष्काषित

संवाद सूत्र, संबलपुर : बाढ़ के पानी से लबालब भरे हीराकुद बांध के जलस्तर को नियंत्रित रखने की खातिर, बुधवार की रात 9 बजे से एक और स्लुइस गेट खोल दिया गया है। ऐसे में, वर्तमान बांध के 3 सलुइस गेट से महानदी में बाढ़ का पानी निष्काषित कर बांध के जलभंडार के जलस्तर को अधिकतम लेवल 630 फीट पर नियंत्रित रखा गया है।

हीराकुद बांध नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान बांध के ऊपरी मुहाने पर 03.60 मिमी और निचले मुहाने पर 03.83 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। ऊपरी मुहाने पर हुई बारिश के बाद बांध के जलभंडार में प्रवेश करते बाढ़ के पानी की मात्रा को देखते हुए बांध के 3 सलुइस गेट से महानदी में पानी निष्काषित किया जा रहा है।

गुरुवार के अपराह्न 3 बजे तक, बांध का जलस्तर अपने अधिकतम लेवल यानि 630 फीट पर था। इस दौरान जलभंडार में प्रति सेकंड 77 हजार 400 घनफुट बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा था और इतना ही पानी बांध के 3 स्लुइस गेट से महानदी और नहरों में निष्काषित किया जा रहा था। वज्रपात से मृत दंपति के घर पहुंचे बीजद नेता, जताई संवेदना : बुधवार के दिन, बीजू जनता दल के नेताओं ने वज्रपात में मृत दंपति और उनके खेतिहर मजदूर के घर पहुंचकर उनके परिजनों से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त किया। बीजद नेताओं ने प्रावधान के अनुसार मृतकों के परिजनों के लिए सरकारी अनुदान राशि दिलाए जाने का आश्वासन भी दिया।

गौरतलब है कि बीते सोमवार के अपरान्ह, संबलपुर जिला के जुजुमुरा ब्लॉक अंतर्गत कुशामुरा बडमाल गांव में वज्रपात से अंतर्यामी माझी और उसकी पत्नी पद्मिनी माझी समेत खेतिहर मजदूर बुधुआ बागे की मौत हो गई थी। इसका पता चलने के बाद रेढाखोल विधायक व सरकार के उपमुख्य सचेतक इंजीनियर रोहित पुजारी के निर्देश पर बुधवार के दिन उनके निजी सचिव मनोज खूंटिया, युवा मोर्चा के संबलपुर जोन अध्यक्ष देवाशीष परिडा, भरत ठेला, अवनी कुमुरा, लिगराज दीप, नृसिंहचरण देहुरी, डेविड बदरा आदि मृतकों के गांव पहुंचे और उनके परिजनों से मुलाकात की।

chat bot
आपका साथी