Mann Ki Baat: जानिए, कौन हैं ईशान मुंडा जिनकी पीएम मोदी ने 'मन की बात' में की तारीफ

Mann Ki Baat रविवार को देशवासियों से अपनी मन की बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईशान मुंडा का ना केवल नाम लिया बल्कि उसके कार्य की प्रशंसा भी की। उन्होंने ईशान के पारंपरिक भोजन बनाने के वीडियो की भी तारीफ की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:38 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:38 PM (IST)
Mann Ki Baat: जानिए, कौन हैं ईशान मुंडा जिनकी पीएम मोदी ने 'मन की बात' में की तारीफ
जानिए, कौन हैं ईशान मुंडा जिनकी पीएम मोदी ने 'मन की बात' में की तारीफ। फाइल फोटो

संबलपुर, संवाद सूत्र। ओडिशा में संबलपुर जिला के जुजुमुरा ब्लॉक अंतर्गत बाबूपाली गांव में अपने परिवार के साथ रहने वाला ईशान मुंडा कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसकी जिंदगी में एक ऐसा भी दिन आएगा, जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसका नाम लेंगे और उसके कार्य की प्रशंसा करेंगे, लेकिन ऐसा हुआ। रविवार को देशवासियों से अपनी ' मन की बात ' करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईशान मुंडा का ना केवल नाम लिया बल्कि उसके कार्य की प्रशंसा भी की। उन्होंने ईशान के पारंपरिक भोजन बनाने के वीडियो की भी तारीफ की और खुशी व्यक्त की है कि ईशान के पारंपरिक भोजन की देश-विदेश में धूम है और उसके साढ़े सात लाख से अधिक प्रसंशक हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मुंह से अपना नाम और प्रशंसा सुनने के बाद ईशान और उसकी पत्नी ने बताया  कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि ऐसा भी हो सकता है। प्रधानमंत्री की प्रशंसा से परिवार को नया बल और उत्साह मिला है।

सातवीं कक्षा तक कि पढ़ाई करने वाला ईशान मुंडा मार्च, 2020 से पहले अपने माता-पिता, पत्नी और चार बच्चों का पेट पालने के लिए दिहाड़ी मजदूर के रूप में कार्य करता था। देश में जब कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया और लॉकडाउन जारी कर दिया गया, तब ईशान का कामकाज भी ठप हो गया। इसी दौरान वह जंगली खाद्य सामग्री से तरह-तरह के व्यंजन बनाने लगा। उसने यूट्यूब में ' ईशान मुंडा ईटिंग ' नाम से इसका वीडियो भी अपलोड करने लगा। ईशान ने अपना पहला वीडियो- राइस एंड समर 26 मार्च, 2020 को अपलोड किया था, जिसमें पखाल यानि पानी भात का गुणगान किया था। इस वीडियो को हजारों लोगों ने देखा और ईशान की प्रशंसा की। इससे उत्साहित होकर ईशान जंगली कंद-मूल, मशरूम, साग-सब्जी आदि को लेकर तरह तरह के व्यंजन बनाने और इसकी विधि यूट्यूब में अपलोड करने लगा।

बताते हैं कि लोगों को ईशान का यह सब वीडियो इतना पसंद आया कि बीते पंद्रह महीनों के दौरान उसके प्रशंसकों की संख्या सात लाख 76 हजार से भी अधिक हो चुकी है। ईशान भले ही कम पढ़ा-लिखा है, लेकिन अब तक अपने 300 से अधिक वीडियो में वह कभी अंग्रेजी तो कभी हिंदी और ओडिया भाषा का प्रयोग कर प्रशंसकों का दिल जीत लेता है। ' मन की बात ' में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ईशान मुंडा का नाम लिए जाने से उसकी पत्नी भी काफी खुश है। उसने बताया है कि ईशान रसोई के कामों में भी उसका सहयोग करते हैं और नए व्यंजन बनाकर सबको खिलाते भी हैं। उसने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जब कामकाज ठप था, तब ईशान दूसरों का वीडियो देख देखकर भोजन बनाते थे और अब उनके बनाए भोजन को देश-विदेश के लोग देख रहें हैं और प्रशंसा भी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी