दीनबंधु के परिवार को न्याय और कुलपति की गिरफ्तारी की मांग

विश्वविद्यालय के अस्थायी कर्मचारी दीनबंधु मिश्र की आत्मदाह की घटना को लेकर विभिन्न राजनैतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने इस घटना को संवेदनशील बताते हुए कुलपति समेत अन्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई और गिरफ्तारी की मांग करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:47 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:47 PM (IST)
दीनबंधु के परिवार को न्याय और कुलपति की गिरफ्तारी की मांग
दीनबंधु के परिवार को न्याय और कुलपति की गिरफ्तारी की मांग

संवाद सूत्र, संबलपुर : विश्वविद्यालय के अस्थायी कर्मचारी दीनबंधु मिश्र की आत्मदाह की घटना को लेकर विभिन्न राजनैतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने इस घटना को संवेदनशील बताते हुए कुलपति समेत अन्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई और गिरफ्तारी की मांग करने लगे हैं। उधर, बुर्ला पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए कुलपति प्रो. संजीव मित्तल की सुरक्षा बढ़ाने समेत थाने में दर्ज रिपोर्ट के बाद जांच पड़ताल शुरु कर दी है।

इसी सिलसिले में संबलपुर जिला कांग्रेस की ओर से प्रेसवार्ता का आयोजन कर मृतक दीनबंधु के परिवार के लिए न्याय और उसकी मौत के लिए प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रुप से जिम्मेदार कुलपति प्रो. संजीव मित्तल समेत अन्य दोषियों को तुरंत गिरफ्तार किए जाने की मांग की गई है। कांग्रेस ने अफसोस जताते हुए बताया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन के रवैए की वजह से बीते छह महीनों के दौरान तीन कर्मचारियों ने खुदकुशी किया है।

जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में जिला अध्यक्ष व पूर्व विधायक अश्विनी गुरु ने ढाई दशक से अधिक समय तक अस्थायी कर्मचारी के रुप में संबलपुर विश्वविद्यालय में काम करने और अपने अधिकार के लिए संघर्षरत दीनबंधु के आत्मदाह को संवेदनशील घटना बताने समेत मृतक के परिवार के लिए न्याय और दोषियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। उन्होंने इस आत्मदाह के लिए कुलपति को जिम्मेदार बताते हुए तुरंत उनकी गिरफ्तारी की मांग की।

कांग्रेस अध्यक्ष गुरु ने दीनबंधु की स्थायी नियुक्ति के लिए हाईकोर्ट के निर्देश का हवाला देते हुए बताया कि अगर हाईकोर्ट के निर्देश के तहत दीनबंधु को स्थायी नियुक्ति मिल जाती तो शायद उसे आत्मदाह नहीं करना पड़ता। ऐसे में, हाईकोर्ट के निर्देश वाले दिन से दीनबंधु के परिवार को व‌िर्द्धत वेतन और 50 लाख रुपए का मुआवजा राशि दिए जाने की मांग की। इसके अलावा, मृतक के पुत्र को विश्वविद्यालय में स्थायी नियुक्ति, अन्य अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी नियुक्ति दिए जाने की मांग कांग्रेस की ओर से की गई।

इस प्रेसवार्ता में, कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष निरंजन त्रिपाठी, बरगढ़ जिला कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व विधायक निहाररंजन महानंद, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुतापा मित्र, विजयलक्ष्मी बेहेरा, जसवीर सिंह, संजीव गर्डिया, बुर्ला नगर कांग्रेस अध्यक्ष शिव प्रधान, छात्र कांग्रेस अध्यक्ष अर्णव बाबू समेत कई अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी