संबलपुर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद

ओडिशा सरकार की ओर से संबलपुर शहर में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने और जनता की भागीदारी के साथ यातायात के मुक्त प्रवाह के लिए 200 छात्र-छात्रा यातायात स्वयंसेवकों को मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 10:09 PM (IST)
संबलपुर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद
संबलपुर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद

संवाद सूत्र, संबलपुर : ओडिशा सरकार की ओर से संबलपुर शहर में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने और जनता की भागीदारी के साथ यातायात के मुक्त प्रवाह के लिए 200 छात्र-छात्रा यातायात स्वयंसेवकों को मंजूरी दे दी है। कोरोना प्रकोप के कारण शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिए जाने से नए स्वयंसेवकों का चयन नहीं हो सका था। वर्तमान शहर में 38 स्वयंसेवक मौजूद हैं। शेष के लिए संबलपुर टाउन के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों से 162 स्वयंसेवकों को भरने के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके प्रत्युत्तर में 80 छात्रा तथा 82 छात्रों से आवेदन पत्र प्राप्त हुआ तथा सभी का चयन कर लिया गया। चयनित विद्यार्थी गंगाधर मेहेर विश्वविद्यालय, नेताजी सुभाषचंद्र बोस कॉलेज, डाइट महाविद्यालय, समलेश्वरी महाविद्यालय एवं महिला महाविद्यालय के हैं। इन सबको 13 से 20 नवंबर तक 7 दिनों के लिए पुलिस, आरटीओ और सड़क सुरक्षा चेतावनी संस्थान के व्यक्तियों की मदद से यातायात प्रबंधन पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन्हें शहर में यातायात प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाएगा। जनता और पुलिस की भागीदारी से यह पुलिस जनसंपर्क और बेहतर यातायात प्रबंधन को और मजबूत करेगा। यह ओडिशा सरकार का लोकप्रिय कार्यक्रम है क्योंकि इसमें छात्रों के लिए सीखने के दौरान कमाई की गुंजाइश है। इसके साथ ही संबलपुर शहर में यातायात व्यवस्था दुरुस्त हो सकेगा।

स्कूल के लिए निकली छात्रा लापता : दो दिन पहले, घर से स्कूल जाने के लिए निकली नाबालिग छात्रा कहीं लापता हो जाने को लेकर उसके परिवार की ओर से अईंठापाली थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस रिपोर्ट दर्ज कर लापता छात्रा की तलाश कर रही है। अईंठापाली इलाके में सपरिवार रहने वाली नाबालिग छात्रा इलाके के ही एक निजी स्कूल में पढ़ती है। बुधवार के पूर्वान्ह वह घर से स्कूल जाने के लिए निकली थी, लेकिन तब से वापस अपने घर नहीं लौटी। स्कूल में पूछताछ और काफी खोजबीन के बाद भी जब उसका कहीं कुछ पता नहीं चला तब परिवार की ओर से गुरुवार को उसके लापता हो जाने की रिपोर्ट थाना में दर्ज कराई गई है।

chat bot
आपका साथी