20 मिनट में 64 दीये बनाकर जयदेव ने जीता पहला पुरस्कार

चीन निर्मित फैंसी लाइट और रंगबिरंगे दीये बाजार में आने से मुश्किलों का सामना कर रहे कुम्हारों को उनकी पुश्तैनी कला और धंधे के लिए प्रोत्साहित कर उनका मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर संबलपुर जिला के जुजुमुरा ब्लॉक के कयाकुद पंचायत अंतर्गत अंधारी गाव में मिटटी से दीप बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:57 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:57 AM (IST)
20 मिनट में 64 दीये बनाकर जयदेव ने जीता पहला पुरस्कार
20 मिनट में 64 दीये बनाकर जयदेव ने जीता पहला पुरस्कार

संवाद सूत्र, संबलपुर : चीन निर्मित फैंसी लाइट और रंगबिरंगे दीये बाजार में आने से मुश्किलों का सामना कर रहे कुम्हारों को उनकी पुश्तैनी कला और धंधे के लिए प्रोत्साहित कर उनका मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर, संबलपुर जिला के जुजुमुरा ब्लॉक के कयाकुद पंचायत अंतर्गत अंधारी गाव में मिटटी से दीप बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के लिए निर्धारित 20 मिनट के समय में सर्वाधिक 64 दीप बनाकर जुमुमुरा के जयदेव रणा ने प्रथम पुरस्कार जीत लिया।

रविवार को आयोजित इस प्रतियोगिता में जुजुमुरा ब्लॉक अंतर्गत विभिन्न गावों से आए प्रतिभागी शामिल होकर चाक से मिट्टी का दीप बनाया। प्रतियोगिता के लिए 20 मिनट का समय निर्धारित किया गया था। प्रतियोगिता में 64 दीप बनाकर जयदेव रणा ने प्रथम, 58 दीप बनाकर निरन रणा ने द्वितीय और 48 दीप बनाकर विद्याधर रणा ने तृतीय पुरस्कार जीता। प्रतियोगिता आयोजन कमेटी के संजीव बिस्वाल ने बताया है कि बाजार में चीनी उत्पादों के आ जाने से मिट्टी से बने दीयों की माग काफी कम हो गई है और इसे लेकर कुम्हार मुश्किल में हैं। कईयों ने अपने पुश्तैनी धंधे को छोड़ चुके है। मिट्टी से बने दीये और उपकरण हमारी कला और संस्कृति की पहचान और गौरव है। इसी को बचाने और कुम्हारों को फिर से अपने पुश्तैनी धंधे की ओर आकर्षित कर उनका मनोबल बढ़ाने के लिए दीवाली से पहले इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। केबुल तार चोरी करते पकड़ा गया नाबालिग : टांगरपाली थाना अंर्तगत र्फटिलाइजर अंचल में मंगलवार की दोपहर एक नाबालिग मोबाइल टावर में व्यवहार होने वाली तांबा केबुल तार चोरी करते समय पकड़ा गया। मंगलवार की दोपहर को लगभग 10 साल का नाबालिग फर्टिलाइजर साई मंदिर के पास स्थित मोबाइल टावर का तांबा का केबुल तार चोरी करने के दौरान चौकीदार ने उसे देख लिया। तब नाबालिग ने भागने की कोशिश की लेकिन मां मंगला चौक के निकट स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ लिया और पुलिस के हवाले किया।

chat bot
आपका साथी